नई दिल्ली: पॉपुलर मैसजिंग ऐप व्हाट्सएप अपने यूजर्स का पेमेंट सर्विस से जुड़ा डेटा अपनी पैरेंट कंपनी फेसबुक से शेयर करती है. व्हाट्सएप ने ये अहम जानकारी अपनी ऑफिशियल वेबसाइट पर दी है. व्हाट्सएप ने ये साफ किया है कि इन जानकारी का कोई भी कमर्शियल इस्तेमाल नहीं होगा.

व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया है कि फेसबुक व्हाट्सएप भुगतान सेवा की जानकारी का वाणिज्यिक उपयोग नहीं करती है. वह केवल सहयोगी बैंक और भारतीय राष्ट्रीय भुगतान निगम (एनपीसीआई) को भुगतान से जुड़ी अनिवार्य जानकारी ही भेजती है. कुछ मामलों में हम सीमित डाटा ही साझा करते हैं ताकि ग्राहक के भुगतान को सुरक्षित रखने में मदद के लिए उसे ग्राहक सहायता दी जा सके.

व्हाट्सएप ने भारत में भुगतान सेवा का परिचालन शुरू किया है. सरकारी सूत्रों के अनुसार इलेक्ट्रॉनिक्स एंड सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने एनपीसीआई को इस संबंध में यह जांचने के लिए कहा था कि व्हाट्सएप भुगतान सेवा के लिए वह कहीं फेसबुक के साथ डाटा साझा तो नहीं कर रही है.

व्हाट्सएप ने अपनी वेबसाइट पर कहा कि जब भी कोई ग्राहक भुगतान सेवा का उपयोग करता है तो ऐप को पैसा भेजने और प्राप्त करने वाले के बीच अनिवार्य संपर्क स्थापित करना होता है और वह यह फेसबुक के ढांचे का उपयोग करके करती है.