Whatsapp ने पिछले महीने स्टिकर फीचर लॉन्च कर अपने यूजर्स को एक नई सौगात दी थी. दिवाली के मौके पर लोगों ने इस फीचर का जमकर इस्तेमाल किया. इस बार की दिवाली इसलिए भी खास रही क्योंकि व्हाट्सऐप के इन शानदार स्टिकर्स से बधाई के संदेश भेजने का मजा भी दोगुना हो गया. लोगों ने न सिर्फ इन स्टिकर्स का लुत्फ उठाया बल्कि अपनी तस्वीरों के भी स्टिकर्स बनाए.

अब आप भी सोच रहे होंगे कि आखिर अपनी तस्वीरों के स्टिकर्स कैसे बन सकते हैं? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि अब व्हाट्सऐप पर आप अपनी तस्वीरों को स्टिकर्स के रूप में अपने रिश्तेदारों या दोस्तों को भेज सकते हैं. इस फीचर को इस्तेमाल करने के लिए आपके पास व्हाट्सऐप का 2.18.327 वर्जन होना चाहिए. अगर आप व्हाट्सऐप का पुराना वर्जन चला रहे हैं तो पहले उसे अपडेट कर लें.

1. अपनी कोई भी एक तस्वीर सेलेक्ट करें और उसे पीएनजी फॉर्मेट में कंवर्ट कर लें.
2. एक बात का ध्यान रखें कि जिस फोटो को आप स्टिकर के रूप में इस्तेमाल करना चाहते हैं उसमें कोई बैकग्राउंड नहीं होना चाहिए.
3. बैकग्राउंड हटाने के लिए कोई भी एक बैकग्राउंड इरेजर टूल इंस्टॉर करें और बैकग्राउंड हटा दें.
4. खुद का स्टिकर बनाने के लिए Sticker maker for WhatsApp ऐप डाउनलोड करें.
5. ऐप डाउनलोड करने के बाद ‘Create a new sticker pack’ पर क्लिक करें.

इसके बाद आपको अपने पैक का नाम और ऑथर दर्ज करना होगा. इसके बाद नए पेज पर आपको मीडिया ऐड करने के लिए के कहा जाएगा. इसके बाद अपना स्टीकर बनाने के लिए ऐड स्टिकर (add sticker) पर क्लिक करें और अपनी मनचाही फोटो को ऐड करें.

6. स्टिकर के लिए फोटो स्लेक्ट करने के बाद आप इसे क्रॉप भी कर सकते हैं. गलत होने पर आप इसे दोबारा रीसेट कर क्रॉप कर सकते हैं.

इस तरह से आप अधिकतम 30 स्टिकर ऐड कर सकते हैं. इसके बाद ये स्टीकर अपने आप यूजर को ऐप में दिखेंगे.