WhatsApp भारत समेत दुनियाभर में काफी पॉप्युलर है। फेसबुक के स्वामित्व वाली कंपनी समय-समय पर यूजर्स का एक्सपीरियंस बढ़ने के लिए लगातार इसमें बदलाव भी करती रहती है। हाल में खबर आई थी कि WhatsApp पहले ही Android और iOS प्लेटफॉर्म के लिए नए फीचर्स पर काम कर रही है। इसमें शेयर स्टेटस को फेसबुक पर लगाना, रैंकिंग कॉन्टैक्ट जैसे कई फीचर्स थे। अब WhatsApp QR Code स्कैनर की टेस्टिंग करते हुए स्पॉट हुई है।
ऐसा नहीं है कि इस फीचर्स के बारे में हमें पहली बार कोई जानकारी मिली है। मई में भी ऐसी खबरें आई थी कि WhatsApp QR Code scanner पर काम कर रही है जिसकी मदद से आप आप अपनी खुद की कॉन्टैक्ट डिटेल्स को दूसरे यूजर्स के साथ शेयर कर सकते हों।

अब एक रिपोर्ट के मुताबिक यह फीचर एंड्रॉइड के 2.19.189 WhatsApp Beta version पर उपलब्ध हो गया है। हालांकि यह अपडेट सभी बीटा टेस्टर्स के लिए अवेलेबल नहीं है। WABetaInfo की रिपोर्ट के मुताबिक यह फीचर कई बीटा वर्जन में इनेबल हो गया है। कंपनी जल्द ही एंड्रॉइड ऐप में QR Code स्कैनर का नया शॉटकर्ट फीचर दे सकती है। यह फंक्शन ऐसा ही है जैसे Instagram यूजरनेम और Facebook Messenger QR Codes फंक्शन काम करते हैं।

रिपोर्ट में WhatsApp QR Code फीचर के स्क्रीनशॉट को भी शेयर किया गया है। इस इमेज से पता चलता है कि यूजर्स को शॉटकर्ट को टैप करने के बाद क्यू कोड को स्कैन और शेयर करना होगा। इससे पहले पिछली रिपोर्टों के मुताबिक  WhatsApp QR code डिटेक्ट होने के बाद ऐप ऑटोमेटिक सभी कॉन्टैक्ट डिटेल को फिल कर लेगी। इससे पहले WhatsApp ने हाल में एंड्रॉइड बीटा यूजर्स के लिए न्यू अपडेट को रिलीज किया था। यह अपडेट 2.19.18.3 वर्जन नंबर से दी गई है। QR Code फीचर की तरह इस अपडेट को भी जल्द ही रिलीज किया जाएगा।