नई दिल्ली। व्हाट्सएप भारत में अपनी भुगतान सेवाओं को लेकर बड़ा कदम उठाने जा रहा है. व्हाट्सएप अपनी सेवा उपयोग करने वालों को 24 घंटे ग्राहक सेवा उपलब्ध कराने पर काम कर रहा है. व्हाट्सएप अगले कुछ हफ्तों में भारत में अपनी भुगतान सेवा शुरू करने की तैयारी में है. व्हाट्स एप अपने उपयोगकर्ताओं को ई-मेल और टोल फ्री नंबर के माध्यम से सहायता करेगा. वर्तमान में उसके भारत में 20 करोड़ से ज्यादा उपयोगकर्ता हैं. Also Read - LPG Gas Booking: अब BPCL के ग्राहक Whatsapp Number से भी कर सकते हैं रसोई गैस की बुकिंग, जानें क्या है पूरी प्रक्रिया

Also Read - यूपी के सीएम योगी को बम से उड़ने की धमकी, रात 12 बजे व्हाटसऐप से आया मैसेज

तीन भाषाओं में होगा कॉल सेंटर Also Read - E-pass for Lockdown: ई-पास कैसे बनता है व इसके लिए क्या करना पड़ता है, जानें इससे जुड़ी सभी जानकारियां

कंपनी के प्रवक्ता ने पीटीआई-भाषा से कहा कि हम अपने 24 घंटे ग्राहक की मदद के लिये उपलब्ध होंगे. भुगतान सेवा शुरू होने पर भुगतान करने वाले हमारी टीम से ई-मेल और टोल-फ्री नंबर के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं. उपयोगकर्ताओं को अंग्रेजी के साथ हिंदी, मराठी और गुजराती तीन भारतीय भाषाओं में जानकारी दी जाएगी.

अब व्हाट्सएप को जोड़िए बैंक अकाउंट से और कीजिए ऑनलाइन पेमेंट

हालांकि, प्रवक्ता ने भुगतान सेवा शुरू होने की तारीख और अन्य जानकरियों के बारे में बताने से मना कर दिया. व्हाट्सएप ने भुगतान सेवा शुरू करने की तारीख की घोषणा नहीं की है लेकिन उद्योग से जुड़े जानकारों को उम्मीद है कि अगले कुछ सप्ताह में इसकी घोषणा की जाएगी.

भारत में 10 लाख लोग भुगतान सेवा परीक्षण कर रहे

करीब दस लाख लोग भारत में व्हाट्सएस की भुगतान सेवा का परीक्षण कर रहे हैं. पिछले कुछ महीने से इसका शुरुआती परीक्षण जारी है और यह पेटीएम जैसे एप को टक्कर देगा. भुगतान सेवा शुरू करने से पहले व्हाट्सएप अपनी सेवा शर्तों और गोपनीयता नीति को अद्यतन कर रही है ताकि उपयोकर्ताओं के लिए परस्पर भुगतान सुविधा को शामिल किया जा सके.

नई उन्नत शर्तों के तहत व्हाट्सएप ने कहा है कि वह उपयोगकर्ताओं द्वारा एक बार भुगतान कर देने के बाद वह रिफंड अथवा भुगतान रद्द करने की सुविधा नहीं देगा, यह अंतिम होगा. उन्होंने कहा कि व्हाट्सएप अनधिकृत लेनदेन के लिए जिम्मेदार नहीं है. हम धन के लेनदेन, प्राप्तकर्ता या प्रेषक की पहचान या उन पर कार्रवाई की कोई जिम्मेदारी नहीं लेते हैं.

प्रवक्ता ने साफ किया कि उपयोगकर्ता भुगतान सेवाओं से जड़ी दिक्कतों के लिए व्हाट्सएप से जुड़ सकते हैं जबकि किसी भी विवाद के समाधान के लिए उन्हें बैंक से संपर्क करना होगा.

(भाषा इनपुट)