WhatsApp Tricks Tips: WhatsApp ज्यादातर लोगों की लाइफ का जरूरी हिस्सा बन चुका है. ऑफिस से लेकर पर्सनल काम तक के लिए हम दिन भर में कई बार वॉट्सऐप का इस्तेमाल करते हैं. मगर क्या आपको पता है कि WhatsApp को पर्सनल डायरी की तरह भी यूज कर सकते हैं? यहां हम आपको एक ऐसी की ट्रिक बता रहे हैं.Also Read - WhatsApp New Feature: लंबे इंतजार के बाद लॉन्च हुआ Status Undo फीचर, जानें क्या होगा इसमें खास?

दरअसल, कई बार जब हमें कुछ नोट करना होता है और हमारे पास लिखने की सुविधा नहीं होती, तो हम उसे लिखकर फैमिली मेंबर या किसी फ्रेंड को वॉट्सऐप पर मैसेज कर देते हैं. हालांकि, इससे सामने वाला यूजर कन्फ्यूज हो सकता है. इसके बजाय आप वॉट्सऐप में एक ट्रिक अपनाकर उसे इन कामों के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए आपको यह ट्रिक बताते हैं. Also Read - WhatsApp Web लेकर आया कमाल का फीचर, यूजर्स आसानी से बना सकते हैं अपनी फोटो का स्टिकर, जानिए पूरा प्रोसेस

WhatsApp ओपन करें और एक नया ग्रुप क्रिएट करें.
ग्रुप क्रिएट करने का ऑप्शन वॉट्सऐप के टॉप में राइट साइड में तीन डॉट पर क्लिक करने पर मिलेगा.
ग्रुप क्रिएट करते समय में किसी एक फैमिली मेंबर या फ्रेंड को ऐड करें.
ग्रुप का नाम ‘ड्राफ्ट’, ‘डायरी’ या कुछ और रख लें.
ग्रुप बनने के बाद उसमें सिर्फ दो मेंबर होंगे, एक आप और दूसरा, जिसे आपने ऐड किया है.
अब उस दूसरे मेंबर को ग्रुप से रिमूव कर दें. ऐसा करने के बाद ग्रुप बना रहेगा, लेकिन उसमें सिर्फ आप अकेले मेंबर होंगे.
अब आपको जब भी कुछ नोट करके रखना हो, तो इस ग्रुप में वह मैसेज कर सकते हैं. ऐसा करने से न कोई और वह मैसेज देख पाएगा और न ही कोई आपके उस मैसेज से डिस्टर्ब होगा. सबसे खास बात यह कि आप पर्सनल डायरी की तरह उस ग्रुप में कुछ भी लिखकर रख सकते हैं और बाद में उसे कभी भी देख सकते हैं. Also Read - WhatsApp ने भारत में बंद कर दिये 20 लाख से ज्यादा अकाउंट्स, आपने अपना फोन चेक किया क्‍या?