नई दिल्ली: मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप अपनी पेमेंट सर्विस अगले हफ्ते तक शुरू करने वाला है. व्हाट्सएप में यूजर्स को आने वाले हफ्ते में ही इस फीचर का अपडेट मिल जाएगा. टेलीकॉम टॉक की रिपोर्ट के मुताबिक  फेसबुक इस फीचर को जल्द से जल्द शुरू करना चाहता है. इसके लिए कंपनी HDFC बैंक,ICICI बैंक और एक्सिस बैंक से बातचीत कर रही है.

व्हाट्सएप की पैरेंट कंपनी फेसबुक इन चार बैंको के साथ बाजार में उतरना चाहती थी लेकिन अब बाजार में बढ़ते कॉम्पीटिशन को देखते हुए फेसबुक ज्यादा इंतजार नहीं करना चाहता और ऐसे में अगले हफ्ते तक हर भारतीय व्हाट्सएप यूजर को ये पेमेंट ऑप्शन मिलेगा. एक बार इस फीचर की शुरुआत हो जाए और सरकारी बैंक के लिए सिस्टम बन जाए, तो फेसबुक एसबीआई के साथ भी करार कर सकती है.

Paytm और गूगल तेज से टक्कर

लोग व्हाट्सएप के इस फीचर को वीचैट पर आए पेमेंट फीचर से जोड़कर देख रहे हैं.चीन में वीचैट ने भी ऐसे ही पेमेंट फीचर लॉन्च किया था और कंपनी को धमाकेदार सफलता मिली थी. यदि भारत में ऐसा होता है, तो गूगल तेज और पेटीएम को बड़ा झटका लगेगा. भारत में लगभग 20 करोड़ लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में व्हाट्सएप पर पेमेंट फीचर आने से पेटीएम को झटका लग सकता है.

बता दें कि व्हाट्सएप फिलहाल इस फीचर को टेस्ट कर रहा है. व्हाट्सएप अभी इस फीचर को बेहतर बनाने की कोशिश में लगा है. हाल में व्हाट्सएप पेमेंट का नया फीचर स्पॉट किया गया था, जिसमें यूजर पेमेंट के अलावा कॉन्टैक्ट्स के रिक्वेस्ट कर पैसे मंगा भी सकते हैं. व्हाट्सएप पेमेंट फीचर में रिक्वेस्ट का विकल्प बीटा वर्जन 2.18.113 में स्पॉट किया गया है. ये केवल कुछ ही यूजर्स को मिल रहा है.