WhatsApp ने कहा है कि उसकी ऐप Android 2.3.7 OS और iOS 7 चला रहे डिवाइस पर काम करना बंद कर देगा। हालांकि यह ऐप फिलहाल बंद नहीं होगा। कंपनी का कहना है कि WhatsApp Service ऊपर बताए Android और iOS वर्जन पर 1 फरवरी 2020 से बंद हो जाएगी। WhatsApp के FAQs सेक्शन पर बताया गया है कि बताए गए Android और iOS वर्जन पर यूजर्स 1 फरवरी 2020 के बाद से नए अकाउंट नहीं बना पाएंगे। इसके अलावा WhatsApp Service यूज करने वाले यूजर्स अपने मौजूदा अकाउंट को दोबारा वैरिफाई भी नहीं करा सकेंगे।

Facebook के स्वामित्व वाली कंपनी का मानना है कि यह बदलाव केवल पुराने स्मार्टफोन रखने वाले यूजर्स को प्रभावित करेंगे। इनमें खास तौर पर वह यूजर्स मौजूद होंगे, जिन्होनें काफी समय से अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को पिछले 6 साल या उससे अधिक समय से अपडेट नहीं किया होगा या ब्रांड की तरफ से उन्हें लेटेस्ट अपडेट नहीं मिली होगी। यहां तक की WhatsApp ने बताए गए OS वर्जन से पहले के वजर्न पर WhatsApp सर्विस कुछ महीनों पहले ही बंद कर दी थी।

इसके अलावा WhatsApp का कहना है कि यूजर्स अपने Windows Phone ऑपरेटिंग सिस्टम पर 31 दिसंबर 2019 से WhatsApp सर्विस का यूज नहीं कर पाएंगे। इसके अलावा ऐसा हो सकता है कि WhatsApp 1 जुलाई 2019 से Microsoft Store पर उपलब्ध ना हो। कहा जा रहा है कि यह बदलाव दुनिया भर में बेहद कम लोगों को प्रभावित करेगा। Statcounter के मुताबिक, फिलहाल मार्केट में 0.24 प्रतिशत फोन में Windows ऑपरेटिंग सिस्टम मौजूद है।

इन 0.24 प्रतिशत फोन में भी Windows ऑपरेटिंग सिस्टम के सभी वर्जन मौजूद हैं। इनमें से कई फोन में लेटेस्ट Windows 10 Mobile भी शामिल है। WhatsApp का कहना है कि सर्विस का यूज करने के लिए यूजर्स को Android 4.0.3 या उसके बाद के वर्जन और iOS 8 या उसके बाद के वर्जन पर बने रहना होगा। इतना ही नहीं, कंपनी KaiOS यूजर्स को भी KaiOS 2.5.1 या उससे ऊपर के वर्जन पर बने रहने की सलाह दे रही है।