टेलीकॉम इंडस्ट्री में बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच कंपनियां अपने ग्राहकों कई तरह की सर्विस और बेनिफिट ऑफर करती है। वॉइस कॉल, डाटा के साथ-साथ इन दिनों टेलीकॉम कंपनियां म्यूजिक और वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस भी ऑफर कर रही है। देश की प्रमुख टेलीकॉम कंपनियों में शामिल Airtel अपने ग्राहकों को म्यूजिक और वीडियो स्ट्रीमिंग के लिए क्रमश: Wynk Music और Airtel Xstreame App का सब्सक्रिप्शन देती है। एयरटेल का दावा है कि भारत में डेली एक्टिव यूजर्स की संख्या के हिसाब उसकी म्यूजिक स्ट्रीमिंग ऐप विंक म्यूजिक टॉप पर है।

Airtel ने यह दावा डाटा एनालिस्ट प्लेटफॉर्म App Annie के हवाले से की है।App Annie का दावा है कि एयरटेल के स्वामित्व वाली म्यूजिक ऐप में सबसे ज्यादा यूजर्स रिजनल म्यूजिक सुनने वाले हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, एयटेल की म्यूजिक ऐप में 75 प्रतिशत यूजर्स रिजनल म्यूजिक को स्ट्रीम करते हैं।

एयरटेल की म्यूजिक ऐप Wynk Music में यूजर्जस बॉलीवुड और इंटरनेशनल म्यूजिक के साथ-साथ भोजपुरी, मराठी, कन्नड़, तेलूगू, गुजराती और उड़ीया संगीत सुनते हैं। रिजनल कैटगरी में इनमें 150 प्रतिशत की बढ़ोतरी देखने को मिली है। इतना ही नहीं होम स्टेट के अलावा भी दूसरी जगहों पर रिजनल म्यूजिक को काफी संख्या में स्ट्रीम किया गया है।एयरटेल ने अपने बयान में दिलचस्प बात बताई की दिल्ली में युवाओं के बीच भोजपुरी गानें काफी लोकप्रिय हैं। एयरटेल का यह भी कहना है कि उसके प्लेटफॉर्म पर रिजनल म्यूजिक में सबसे ज्यादा हिट भोजपूरी गाने हैं।

इस साल की शुरुआत में एयरटेल की म्यूजिक ऐप Wynk Music ने 100 मिलियन इंस्टॉल पूरे कर लिए थे। बता दें कि एयरटेल ने अपनी म्यूजिक ऐप को सितंबर 2014 में लॉन्च किया था। एयरटेल अपनी इस ऐप में वर्तमान में 14 भाषाओं में म्यूजिक स्ट्रीमिंग की सुविधा मुहैया करवा रही है। कंपनी का फोकस टीयर 2 और टीयर 3 के शहरों में जहां कंपनी दूसरी टेलीकॉम कंपनियों के मुकाबले ज्यादा मजबूत है।