Xiaomi 108-मेगापिक्सल मेन कैमरा वाले चार स्मार्टफोन पर काम कर रहा है। पिछले महीने चीनी कंपनी ने सैमसंग के साथ साझेदारी के तहत नए सेंसर की घोषणा की थी। इसके बाद पिछले हफ्ते कंपनी ने अपना लेटेस्ट Redmi Note 8 Pro स्मार्टफोन 64-मेगापिक्सल प्राइमरी कैमरा के साथ लॉन्च किया था। अब खबर है कि कंपनी चार नए स्मार्टफोन पर काम कर रही है, जो 108-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर के साथ आएंगे। Xiaomi की MIUI Gallery ऐप में 108-मेगापिक्सल फोटो को फुल रिजॉल्यूशन में देखने के लिए सपोर्ट जोड़ा गया है। इससे यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि कंपनी इसे जल्द से जल्द लॉन्च करने की तैयारी कर रही है।

Xiaomi चार नए स्मार्टफोन पर काम कर रही है, जिनका कोडनेम “tucana”, “draco”, “umi” और “cmi” है और खबर है कि इनमें Samsung ISOCELL Bright HMX सेंसर शामिल है। XDA Developers के मुताबिक, ये सभी कोडनेम कंपनी के अभी तक रिलीज ना हुए स्मार्टफोन के हैं। हालांकि ऐसा हो सकता है कि ये चारों स्मार्टफोन Redmi और Mi दोनों ब्रांड में बाटे जाए। क्योंकि Sony ने अभी तक 48-मेगापिक्सल IMX586 से ऊपर कोई भी सेंसर रिलीज नहीं किया है, इसलिए ऐसा हो सकता है कि ये चारों डिवाइस ISOCELL सेंसर इस्तेमाल कर रहे हो।

बता दें कि कुछ हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि कि स्मार्टफोन मेकर कंपनियां जल्द ही आने वाले दिनों में 108-मेगापिक्सल वाले स्मार्टफोन लॉन्च कर सकते हैं। टिप्स्टर Ice Universe का कहना है कि अगले साल तक स्मार्टफोन कंपनियां अपने स्मार्टफोन्स में 108-मेगापिक्सल वाले कैमरा सेंसर और 10x ऑप्टिकल जूम तक लॉन्च कर सकते हैं। यह दावा टिप्सटर ने एक ट्वीट में किया था।

Credit Suisse ने हाल में अपनी रिपोर्ट में यह दावा किया था कि साल 2019 के दूसरे हाफ में स्मार्टफोन्स में 64-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर वाला स्मार्टफोन देखेंगे और 2020 तक स्मार्टफोन्स में 108 मेगापिक्सल कैमरा सेंसर वाले स्मार्टफोन के साथ आएंगे। बता दें कि शाओमी पिछले हफ्ते Redmi Note 8 Pro को 64-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर के साथ लॉन्च कर चुकी है और Realme ने भी अपना 64-मेगापिक्सल प्राइमरी सेंसर वाला स्मार्टफोन Realme XT दिखा दिया है। अब ऐसा लग रहा है कि कंपनियां आने वाले दिनों में 108-मेगापिक्सल कैमरा सेंसर वाले स्मार्टफोन पर फोकस करेगी।