Xiaomi ने भारतीय मार्केट में 21 अगस्त को अपना लेटेस्ट Mi A-Series स्मार्टफोन Mi A3 ( Xiaomi Mi A3 price in india) लॉन्च किया है। स्मार्टफोन को 12,999 रुपये की शुरुआती कीमत में लॉन्च किया गया है और यह भारत में 23 अगस्त से सेल के लिए उपलब्ध होगा। यह कंपनी का तीसरा स्मार्टफोन है, जो Android One Program के तहत लॉन्च किया गया है। स्मार्टफोन स्टॉक एंड्रॉइड एक्सपीरिएंस के साथ आता है। हालांकि ग्राहकों के लिए सबसे अच्छी खबर यह है कि Mi A3 Android Q OS अपडेट पाने वाले सबसे पहले स्मार्टफोन में से एक होगा।

लॉन्च के समय Xiaomi India के हैड ऑफ केटेगरी Raghu Reddy ने डिवाइस को लेकर कंपनी के सॉफ्टवेयर प्लान्स को कंफर्म किया था। Android Q का बीटा वर्जन अपनी फाइनल स्टेज पर पहुंच चुका है और इस महीने कभी भी Google Pixel डिवाइस के लिए रिलीज किया जा सकता है। इसके तुरंत बाद गूगल का यह लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम कुछ अन्य डिवाइस के लिए रिलीज किया जाएगा। इनमें सभी Android One स्मार्टफोन शामिल होंगे। हालांकि इन Android One स्मार्टफोन में उन डिवाइस को ज्यादा एडवांटेज मिलेगी, जो कस्टम स्किन के बजाय स्टॉक एंड्रॉइड के साथ आते हैं।

Xiaomi India के प्रोडक्ट मैनेजर ने BGR India को कंफर्म किया है कि कंपनी Mi A3 के लिए इस साल दिसंबर तक Android Q अपडेट रिलीज कर देगी। कंपनी ने Mi A3 के लिए Android Q beta रिलीज की घोषणा जल्द करने का प्लान किया है। आपको बता दें कि सॉफ्टवेयर के साथ-साथ कंपनी ने इसमें परफॉर्मेंस के लिए भी अच्छी स्पेसिफिकेशंस दी है। परफॉर्मेंस के लिए Xiaomi ने Mi A3 में ऑक्टा-कोर Snapdragon 665 चिपसेट दिया है। स्मार्टफोन को दो वेरिएंट्स में लॉन्च किया गया है। एक वेरिएंट में 4GB रैम के साथ 64GB स्टोरेज है, वहीं दूसरे वेरिएंट में 6GB रैम के साथ 128GB स्टोरेज है।

कैमरा की बात करें तो इसमें कंपनी ने ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया है। इसमें 48-मेगापिक्सल का f/1.78 अपर्चर वाला प्राइमरी कैमरा सेंसर, 8-मेगापिक्सल का वाइड-एंगल (118 degree) लैंस और एक 2-मेगापिक्सल का डेप्थ सेंसिंग कैमरा सेंसर शामिल है। सेल्फी के लिए फोन में 32मेगापिक्सल का कैमरा दिया गया है। इसके अलावा शाओमी ने इसमें 4,030mAh बैटरी दी है, जो USB Type-C 18W फास्ट चार्जिंग सपोर्ट करती है।