चाइनीज स्मार्टफोन मेकर Xiaomi का अपकमिंग स्मार्टफोन Mi CC9 Pro, टीवी Xiaomi Mi TV 5 और स्मार्टवॉच  Xiaomi Mi Watch होम मार्केट चीन में लॉन्च करेगा। आज चीन में लॉन्च होने वाले  स्मार्टफोन Mi CC9 की हाईलाइट इसमें दिया 108 मेगापिक्सल का प्राइमेरी कैमरा सेंसर है। इसके साथ ही इस स्मार्टफोन में कंपनी 5X ऑप्टिकल जूम फीचर भी ऑफर करेगी। इसके साथ ही इस स्मार्टफोन में 5 कैमरा सेंसर और ड्यूल LED फ्लैश दिया है। लॉन्च से पहले कंपनी के स्मार्ट टीवी Mi TV 5 और वॉच की कई सारी डिटेल्स सामने आई हैं।

Mi CC9 Pro स्मार्टफोन डीटेल्स

कंपनी ने अपने स्मार्टफोन को टीज करते हुए कंफर्म हो गया है कि इस अपकमिंग स्मार्टफोन में पेंटा कैमरा सेटअप होगा, जैसा Mi CC9 Pro में देखने को मिला था। 108-मेगापिक्सल के अलावा इसमें 12-मेगापिक्सल का सेकंड्री कैमरा सेंसर, 5-मेगापिक्सल का तीसरा सेंसर, 20-मेगापिक्सल का अल्ट्रा वाइड-एंगल लेंस और एक 2-मेगापिक्सल का मैक्रो लेंस होगा। बिल्कुल ऐसा सेटअप 5 नवंबर को लॉन्च होने वाले Mi CC9 Pro में भी दिया गया है।

ऐसा माना जा रहा है कि Mi Note 10 स्मार्टफोन Mi CC9 Pro का ही रिब्रांडेड वर्जन होगा। यदि ऐसा होता है, तो यह स्मार्टफोन Mi CC9 Pro के जैसे Qualcomm Snapdragon 730G SoC के साथ आएगा। Xiaomi ने इस बात की पुष्टि भी कर दी है कि Mi CC9 Pro को 5,260mAh बैटरी के साथ लॉन्च किया जाएगा। स्मार्टफोन के एक पोस्टर से भी कंफर्म होता है कि Mi CC9 Pro में 30W Mi चार्ज टर्बो रैपिड चार्जिंग टेक्नोलॉजी दी जाएगी, जो 30 मिनट में फोन की बैटरी 58 पर्सेंट तक चार्ज करेगी और 65 मिनट में फुल चार्ज करेगी। ऐसे में उम्मीद की जा सकती है कि Mi Note 10 भी इसी सेटअप के साथ आएगा।

Xiaomi Mi TV 5‌ डीटेल्स

Mi TV 5 Series टीवी को लॉन्च करते हुए कंपनी ने कंफर्म किया है कि यह टीवी काफी पतली बेजल के साथ आएगा। टीजर पोस्टर से पता चलता है कि यह टीवी 1.8mm पतली बेजल के साथ आएगा। स्क्रीन के चारों तरफ आने वाली इस बेजल का साइज Mi TV 4 सीरीज से 47.1 प्रतिशत पतला होगा। इसके अलावा शाओमी ने यह भी बताया है कि इस टीवी सीरीज की बॉडी की मोटाई केवल 5.9mm होगी।

शाओमी ने इस टीवी की कुछ मुख्य स्पेसिफिकेशंस का खुलासा भी किया है। इस टीवी में 12nm T972 Cortex-A55 quad-core चिपसेट होगा, जो 1.9GHz की क्लॉक स्पीड पर चलेगा। यह चिपसेट पहले के जनरेशन के CPU से 63 प्रतिशत तेज होगा। इसके अलावा यह टीवी  8K वीडियो प्लेबैक सपोर्ट के साथ आएगा। Mi TV 5 series में 4GB रैम और 64GB स्टोरेज होगी। यह पिछले मॉडल के मुकाबले दो गुना रैम और चार गुना स्टोरेज है।

Xiaomi का कहना है कि Mi TV 5 series में फार-फील्ड वॉइस टेक्नोलॉजी शामिल है। इससे यूजर्स TV को वॉइस कमांड के जरिए चला सकते हैं। कंपनी का कहना है कि इसे 1 से 10 मीटर की दूरी से भी ऑपरेट किया जा सकेगा। इस टीवी में Amlogic T972 चिपसेट होगा, जिसमें Cortex-A55 quad-core CPU होगा, जो 1.9GHz की क्लॉक स्पीड पर चलेगा। यह एक हाई-एंड टीवी होगा, जिसमें 4GB रैम और 64GB स्टोरेज होगी।

Xiaomi Mi Watch

Xiaomi आज अपनी पहली स्मार्टवॉच भी लॉन्च करेगा। इस स्मार्टवॉच Mi Watch को टीज किया है। पिछले टीजर के मुताबिक, यह स्मार्टवॉच ब्लैक, ग्रे, व्हाइट और नेवी ब्लू कलर के स्ट्रैप के साथ लॉन्च की जाएगी। यह स्ट्रैप fluoro रबर से बने होंगे, जो एंटी-एलर्जिक मेटीरियल होता है और यह एंटी-स्वेट भी होता है। इसके अलावा यह क्विक रिलीज मेकेनिज्म के साथ आएगी।

यह डिवाइस Qualcomm के Snapdragon वीयर प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगी। कंपनी द्वारा टीज किए गए रेंडर से पता चलता है कि यह काफी हद तक Amazfit GTS स्मार्टवॉच के जैसी होगी। Xiaomi Mi Watch का डिजाइन Apple Watch से काफी मेल खाता है। खबर है कि यह वॉच Snapdragon 3100 वीयर प्लेटफॉर्म पर काम करेगी। फिलहाल इस बात की जानकारी नहीं है कि यह Google के Wear OS पर काम करेगी या नहीं, लेकिन लीक्स का कहना है कि शाओमी इस OS को अपना सकती है। शाओमी की यह टीजर वीडियो सबसे पहले IndiaShopps ने स्पॉट की थी और इसे Xiaomi Ecological Chain के जनरल मैनेजर Qu Heng ने शेयर किया था।