MIUI 11.1  update new features: माना जा रहा है कि Xiaomi ने अपने कस्टम ऑपरेटिंग सिस्टम की लेटेस्ट MIUI 11.1 अपडेट रोल-आउंट करनी शुरू कर दी है। कंपनी ने MIUI 11 की अपडेट हाल ही में ग्लोबल स्तर पर रिलीज की थी। MIUI ने कुछ डिवाइस के लिए गूगल द्वारा Android 10 में दिए गए कुछ नए फीचर्स (MIUI 11.1  update new features) भी जोड़े गए हैं, लेकिन यह स्किन अभी भी Android 9 Pie पर बेस्ड है। अब कंपनी लेटेस्ट Android 10 पर बेस्ड MIUI 11.1 पर फोकस कर रही है, सभी कंपनियों की तरह Xioami ने भी अपने डिवाइस को मिलने वाली अपडेट की टाइमलाइन (MIUI 11.1  update device list) शेयर की है।

Techindeep के मुताबिक, MIUI 11.1 अपडेट पहले Mi 8, Mi 8 Pro, Mi 8SE, Mi 9 Lite, Mi 9 SE, Mix 2S, Mi Mix 3, Mi 9T, Redmi K20, Mi CC9, Poco F1 के लिए रिलीज की जाएगी। फिलहाल यह साफ नहीं हुआ है कि यह अपडेट Redmi Note 8 Pro को दी जाएगी या नहीं।

Xiaomi MIUI 11.1 में ये होंगे मुख्य फीचर्स (MIUI 11.1  update new features)

MIUI 11.1 में सबसे बड़ा फीचर Ultra Power Saving मोड होगा। यह फीचर चाइनीज वर्जनम में पहले से मौजूद है और Xiaomi ने वादा किया है कि यह फीचर ग्लोबल वर्जन में भी रिलीज किया जाएगा। MIUI 11.1 अपडेट में यह फीचर सभी डिवाइस को मिलेगा। कंपनी का दावा है कि इस मोड को ऑन करने के बाद फोन में दिन भर में केवल 5 प्रतिशत बैटरी ड्रॉप होगी। इसके अलाव कंपनी इस अपडेट में फोकस मोड भी लेकर आ रही है।

यह Android 10 का नया फीचर है, जो Digital Wellbeing के तहत लॉन्च किया गया है। इस मोड को 20 से 90 मिनट के लिए एक्टिवेट किया जाएगा। यह फीचर OnePlus में मौजूद Zen मोड जैसा है, जो आपको आपके फोन से दूर रहने के लिए प्रेरित करेगा।

MIUI 11.1 में होम स्क्रीन और ऐप ड्रॉअर में भी बदलाव किए जाएंगे। इसमें आइकॉन साइज को बढ़ाने का भी ऑप्शन दिया जाएगा। इसके अलावा कंपनी ने इसमें बेडटाइम फीचर भी जोड़ा है, जो आपकी नींद को ट्रैक करेगा। इसके अलावा इस अपडेट के बाद App Lock का बैकग्राउंड भी ट्रांस्पेरेंट हो जाएगा। कैमरा में भी एक नया Vlog मोड जोड़ा जाएगा।

Xiaomi को हाल ही में Sunlight मोड को टेस्ट करते हुए पाया गया था। यह मोड डायरेक्ट सनलाइट स्क्रीन पर पड़ने पर स्क्रीन की ब्राइटनेस को बढ़ा देगी, भले ही यूजर ने ऑटो-ब्राइटनेस को ऑफ किया हो। फीचर भी MIUI 11.1 में जोड़ा जाएगा।