चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Xiaomi के स्मार्टफोन्स में यूजर्स को जल्द ही भूकंप के अलर्ट मिलेंगे। चीन की राजधानी बीजिंग में आयोजित कंपनी की एनुअल एमआई डेवलपर कॉन्फ्रेंस (Mi Developer conference) में कंपनी ने बताया कि MIUI 11-बेस्ड स्मार्टफोन और Mi TV सेट-टॉप बॉक्स में यूजर्स को भूकंप आने से पहले वार्निंग मिलेगी। Xiaomi ने दावा किया कि भूकंप की वार्निंग के लिए बनाया उसका सिस्टम भूकंप आने से कुछ सेकेंड के पहले अलर्ट देने की क्षमता रखता है।

शाओमी ने बताया कि कंपनी इस फीचर को सबसे पहले चीन के सिचुआन प्रांत में रोल आउट करेगा। बता दें कि चीन का यह प्रांत भूकंप संभावित क्षेत्रों में सबसे ऊपर है। कंपनी भविष्य में इस फीचर को चीन में अपने सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध करवाएंगा। Xiaomi ने यह भी बताया कि इस अलर्ट के लिए यूजर के स्मार्टफोन या डिवाइस में वर्किंग इंटरनेट कनेक्शन होना चाहिए।

टेक से जुड़ी वेबसाइट TechCrunch की रिपोर्ट के मुताबिक, Xiaomi ने Mi Developer कॉन्फ्रेंस के दौरान बताया कि दुनियाभर में इस तरह (भूकंप के आने से पहले अलर्ट देने) का यह पहला फीचर है। हालांकि की टेकनोलॉजी कंपनी पहले इस तरह के फीचर पेश करते आए हैं।

साल 2011 में जापान में आए भूकंप और सूनामी के बाद Apple ने जापान में iPhone में नेटिव अर्थक्विक अलर्ट फीचर एड किया था। वहीं अमेरिका की फेडरल अमरजेंसी मैनेजमेंट एजेंसी (FEMA) ने भी पिछले साल अपनी Wireless Emergency Alert (WEA) सिस्टम को टेस्ट किया जो कि इस तरह के अलर्ट के लिए iOS और Android डिवाइसेस के लिए बनाया गया है। Xiaomi का यह भी कहना था कि वह अपने इस टेक्नोलॉजी को दूसरी कंपनियों के साथ शेयर करना चाहती है।