Xiaomi Periscope Camera : चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Xiaomi कथित तौर पर पेरिस्कोप लेंस के साथ स्मार्टफोन लॉन्च कर सकती है। चाइनीज पब्लिकेशन माय ड्राइवर्स  की रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी पेरिस्कोप लेंस वाले उत्पाद पर काम कर रही  है। हालांकि फिलहाल ये जानकारी सामने नहीं आई है कि Xiaomi अपने किस स्मार्टफोन में अपनी इस नई तकनीक का इस्तेमाल करेगी।  जैसा कि हम जानते हैं कि ये प्रीमियम स्मार्टफोन के साथ आने वाला फीचर है, इसलिए अटकलें लगाई जा रही हैं कि ये फीचर कंपनी के अपकमिंग Mi MIX 4 स्मार्टफोन (Xiaomi Periscope Camera) में किया जा सकता है।

हाल ही में ही कंपनी ने ये भी कंफर्म किया था कि कंपनी इस स्मार्टफोन में 64 मेगापिक्सल का कैमरा दे सकती है। कंपनी ने बताया था कि 64MP वाला ये सेंसर – सैमसंग आईएसओ सेल जीडब्ल्यू 1 होगा। बता दें कि पेरिस्कोप लेंस के साथ इस साल कई चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियां अपने स्मार्टफोन लॉन्च कर चुके हैं। जिनमें Huawei P 30 Pro और Oppo Reno 10 X स्मार्टफोन शामिल हैं। ऐसे में शाओमी भी जल्द इस दौड़ में शामिल हो सकता है।

शाओमी के Mi MIX 4 स्मार्टफोन को लेकर कई जानकारी सामने आ रही हैं। इस स्मार्टफोन के बारे में कुछ रिपोर्ट में दावा किया है कि कंपनी इसमें AMOLED  2K HDR10+ डिस्प्ले दी जाएगी, जिसका रिफ्रेश रेट 120Hz है। इस डिवाइस के बारे में लीक हुई पिछली कई जानकारी में यह भी कहा गया था कि 4tn जेनेरेशन का Mi स्मार्टफोन धूल और पानी के प्रतिरोध के लिए IP 68 रेटिंग के साथ आएगा।

शाओमी को कड़ी टक्कर देने वाला एक और चाइनीज स्मार्टफोन मेकर कंपनी Realme पहले ही इस बात की पुष्टि कर चुका है कि वह एक नए स्मार्टफोन पर काम कर रहा है, जिसमें 64 MP का सैंसर कैमरा होगा। Realme India के सीईओ माधव सेठ ने भी 64 MP सैमसंग जीडब्ल्यू1 सेंसर से ली गई एक तस्वीर ट्वीट की थी, और कहा था कि रियली में 64MP कैमरा सेंसर वाले फोन को सबसे पहले भारत में लॉन्च करेगी।

दोनों कंपनियां आने वाले दिनों में अपने-अपने नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। एक ओर जहां शाओमी का सब-ब्रांड Redmi भारत में अपना फ्लैगशिप Redmi K20 Pro स्मार्टफोन  17 जुलाई को लॉन्च करेगा। वहीं Realme ठीक दो दिन पहले अपना फ्लैगशिप Realme X स्मार्टफोन को 15 जुलाई को भारत में लॉन्च करेगा। इन दोनों स्मार्टफोन में सेल्फी कैमरा के लिए पॉप-अप कैमरा मैकेनिज्म दिया गया है।

(इनपुट – आईएएनएस हिंदी से भी)