Xiaomi के द्वारा हाल में लॉन्च किए गए ज्यादातर स्मार्टफोन काफी सफल रहे हैं। कुछ समय पहले कंपनी ने चीन में एक स्मार्टफोन लॉन्च किया था, जिसके लिमिटेड एडिशन में ट्रांसपेरेंट बैक पैनल दिया था। अब कंपनी लोगों के एक बार फिर चौकाने की तैयारी कर रही है। खबर है कि कंपनी एक सोलर पैनल बैक वाला स्मार्टफोन लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। स्मार्टफोन का एक डिजाइन पेटेंट सामने आया है, जिसे देखकर पता चलता है कि इस स्मार्टफोन के बैक में सोलर पैनल लगा होगा। स्मार्टफोन देखने में काफी हद तक आजकल आने वाले सामान्य स्मार्टफोन जैसा दिखता है।

पेटेंट तस्वीर को देखने से पता चलता है कि इस स्मार्टफोन में किसी प्रकार की नॉच शामिल नहीं होगी और यह फुल स्क्रीन डिस्प्ले डिजाइन के साथ आएगा। यदि आप सोच रहे हैं कि बैक पैनल में सोलर सिस्टम लगे होने के कारण यह स्मार्टफोन मोटा होगा, तो आपको बता दें कि सामने आई तस्वीर में देखने से पता चलता है कि यह स्मार्टफोन सामान्य स्मार्टफोन जितना ही मोटा होगा।

27 जुलाई 2018 को फाइल हुए इस डिजाइन पेटेंट को सबसे पहले LetsGoDigital ने देखा था। इस डिजाइन पेटेंट में डिवाइस में शामिल सेल्फी कैमरा की लोकेशन के बारे में भी नहीं बताया गया है। ऐसे में यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि Xiaomi इस स्मार्टफोन में अंडर-डिस्प्ले कैमरा दे सकती है। डिवाइस के पीछे ड्यूल कैमरा सेटअप दिया जाएगा।

 इसके बैक में फिंगरप्रिंट सेंसर भी नहीं देखा गया है, जिसका मतलब यह हो सकता है कि यह डिवाइस इन-डिस्प्ले फिंगरप्रिंट सेंसर के साथ आएगा। इस डिवाइस के बैक में लगभग 75 प्रतिशत जगह में सोलर पैनल लगा हुआ है। यदि अंदाजा लगाया जाए तो यह सोलर पैनल स्मार्टफोन को धूप में चार्ज करने के काम आएंगे। हालांकि फिलहाल इसके बेनिफिट के बारे में किसी प्रकार की ऑफिशियल जानकारी नहीं दी गई है।

बता दें कि शाओमी की यह डिवाइस इंटिग्रेटिड सोलर पैनल के साथ आने वाला पहला डिवाइस नहीं होगा। इससे पहले सैमसंग Guru E1107 नाम के फीचर फोन को 2008 में लॉन्च कर चुका है। इस स्मार्टफोन में सोलर पैनल दिया गया था। पिछले साल एक रूसी कंपनी Caviar ने iPhone X Tesla स्पेशल एडिशन बनाया था, जिसमें बिल्ट-इन सोलर सेल लगे हुए थे। LG ने अपने स्मार्टफोन के लिए सोलर सेल लगे हुए बैटरी कवर भी लॉन्च किए हैं।