Xiaomi कंपनी के एक शीर्ष एग्जीक्यूटिव ने यहां सोमवार को कहा कि लगभग सभी फोन जो चीनी स्मार्टफोन निमार्ता शाओमी भारत में बेचता है, देश में ही बने होते हैं। उन्होंने आगे कहा कि ‘मेक इन इंडिया’ के माध्यम से बने शाओमी स्मार्टफोन छोटे पैमाने पर अब अन्य देशों में भी निर्यात किया जा रहा है। शाओमी इंडिया के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर मुरलीकृष्णन बी ने पत्रकारों से कहा, “भारत में बिके 99 प्रतिशत फोन स्वदेश में बने होते हैं। हम हर सेकेंड तीन फोन बनाते हैं।”

भारत में शाओमी फोन का निर्माण मुख्य रूप से ताइवानी दिग्गज फॉक्सकॉन द्वारा किया जाता है। इसे हॉन हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कंपनी लिमिटेड के नाम से भी जाना जाता है। शाओमी फोन का निर्माण दो स्थानों आंध्र प्रदेश में श्री सिटी स्थित विशेष आर्थिक क्षेत्र और दूसरा तमिलनाडु के श्रीपेरंबुदूर में किया जाता है। शाओमी ने कहा कि इसने भारत में बने अपने डिवाइसों को बांग्लादेश और नेपाल भी भेजना शुरू कर दिया है। मुरलीकृष्णन का यह भी कहना था कि कहा, “हम छोटे स्तर पर इन देशों में भी अपने फोन बेच रहे हैं। अधिक सरकारी प्रोत्साहन के साथ, हम ‘मेक इन इंडिया’ फोन के निर्यात को बढ़ाने की योजना बना रहे हैं।”

2020 तक Xiaomi 20 हजार रुपये से महंगे सभी फोन में देगा 5G कनेक्टिविटी

Xiaomi के सीईओ लेई जून ने 2019 की चाइना मोबाइल ग्लोबल पार्टनर कॉन्फ्रेंस में कहा कि 285 डॉलर (2000 युआन/20 हजार रुपये) से अधिक कीमत वाले सभी श्याओमी स्मार्टफोन्स 5G फोन होंगे। समाचार पोर्टल गिजमोचाइना ने शुक्रवार को अपनी रिपोर्ट में कहा कि कंपनी वर्ष की पहली छमाही में कम से कम 10 5G किफायती फोन की घोषणा करने की योजना बना रही है।

Xiaomi पहले ही कुछ 5G फोन्स, जैसे Xiaomi Mi Mix 3 (5G) और Xiaomi Mi Mix Alpha लॉन्च कर चुकी है। इसके अलावा कंपनी ने पहले से ही 5G + IoT  रणनीति शुरू की है ताकि अपने IoT सर्विस के विकास और उपयोग को बढ़ाया जा सके।

(इनपुट – आईएएनएस हिंदी से भी)