Xiaomi होम मार्केट चीन में 10 दिसंबर को Redmi K30 स्मार्टफोन को लॉन्च करने की तैयारी में है। यह स्मार्टफोन इस साल लॉन्च किए Redmi K20 का अपग्रेड वर्जन होगा। इसके साथ ही मिड रेंज में यह स्मार्टफोन 5G कनेक्टिविटी के साथ लॉन्च किया जाएगा। लॉन्च से कुछ महीने पहले Xiaomi ने इस अपकमिंग फोन्स के फीचर्स को टीज किया है। यह पहले से मामलू है कि शाओमी के इस फोन में Snapdragon 765G मोबाइल प्लेटफॉर्म दिया जाएगा। इसके साथ ही कंपनी ने इस फोन की डिजाइन और स्पेसिफिकेशंस से जुड़ी कुछ की-डीटेल्स कंफर्म कर चुका है। आज हम आपको शाओमी के अपकमिंग फोन के पांच फीचर्स के बारे में बता रहे हैं।

First Smartphone with Qualcomm Snapdragon 765G

Qualcomm ने मिड रेंज की डिवाइसेस में 5G कनेक्टिविटी देने के लिए Snapdragon 765G लॉन्च करने की घोषणा की है। शाओमी का Redmi K30 इस चिपसेट के साथ लॉन्च होने वाला पहला डिवाइस है।बता दें कि Snapdragon 765G चिपसेट कंपनी के 7 सीरीज के चिपसेट Snapdragon 730 का अपग्रेड होगा। इस चिपसेट से मिड रेंज के प्रीमियम स्मार्टफोन्स में 5G कनेक्टिविटी सपोर्ट के साथ परफॉर्मेंस में इंप्रूवमेंट के लिए Kryo 475 CPU और Adreno 620 GPU दिया गया है। इन गेमिंग चिपसेट के जरिए यूजर्स रिचर ग्राफिक्स और समूथली 5G गेमप्ले कर पाएंगे। इसके साथ ये चिपसेट 22-मेगापिक्सल ड्यूल कैमरा के साथ जीरो शटर लैग और 36 मेगापिक्सल सिंगल कैमरा को भी सपोर्ट करेगा।

Watch: Top smartphones to launch in December 2019

Quad Rear Camera System

Xiaomi ने अपने हाल में लॉन्च किए Redmi Note 8 सीरीज के स्मार्टफोन्स में क्वार्ड कैमरा सेटअप दिया है। ऐसे में Redmi K30 स्मार्टफोन में भी क्वार्ड कैमरा सेटअप दिया जा सकता है। रेंडर लीक रिपोर्ट के मुताबिक, Redmi K30 में क्वार्ड कैमरा सेटअप दिखाई दिया था। दिलचस्प है कि इस फोन में Mate 30 Pro-स्टायल में सर्कूलर लेआउट में कैमरा सेंसर दिए जा सकते हैं। इस फोन में 64- मेगापिक्सल का प्राइमेकी कैमरा लेंस, 12-MP का अल्ट्रा वाइड एंगल कैमरा, 8 MP का टेली फोटो कैमरा और डेप्थ सेंसर दिया जा सकता है। फिलहाल यह साफ नहीं कि इसके साथ दिए जाने वाले 64-MP कैमरा सेंसर Redmi Note 8 Pro की तरह होगा या नहीं।

Xiaomi Redmi K30: 4,500mAh battery and 30W rapid charging

Xiaomi Redmi K30 फोन में 4,500mAh की बैटरी है। यह बैटरी Redmi k20 में दी गई बैटरी के मुकाबले 500mAh से बड़ी होगी। शाओमी के इस फोन में 30W रेपिड चार्जिंग दी जा सकती है। Xiaomi का दावा है कि ये 30W फास्ट चार्जिंग से अलग है। Redmi K30 स्मार्टफोन एक घंटे में 100 प्रतिशत तक चार्ज हो जाता है। चार्जिंग के मामले में OnePlus, Huawei, Oppo और Vivo से फास्ट होगा।

Pill-shaped punch-hole display

Xiaomi Redmi K20 सीरीज में कंपनी ने पॉप-अप सेल्फी कैमरा दिया था। ऐसे में Redmi K30 फोन में Xiaomi इस बार पंच होल  ऑफर कर रहा है। पंच होल का यह डिजाइन Galaxy S10+ की तरह होगा जिसमें ड्यूल कैमरा सेटअप होगा। इस फोन में 6.67-इंच की डिस्प्ले दी जा सकती है।

Side-mounted Fingerprint Sensor and new design

शाओमी के अपकमिंग Redmi K30 फोन में साइड माउंटेड फिंगरप्रिंट सेंसर दिया जा सकता है। Redmi K30 फोन में नए iPhone, OnePlus 7T और Pixel 4 सीरीज की तरह फ्रोस्टेड ग्लास दिया जा सकता है। यह फोन परपल (लवेंडर) और रेड कलर ऑप्शन में लॉन्च किया जा सकता है।