स्मार्टफोन मार्केट में हर हफ्ते लेटेस्ट मोबाइल फोन से लोग हमेशा अपना हैंडसेट बदलने की चाहत में रहे हैं. पहले के समय में स्मार्टफोन होना एक स्टेटस सिंबल माना जाता था लेकिन अब ये एक आम चीज और लोगों की लाइफ्साटाइल का हिस्सा हो गया है. देश के तीन में एक मोबाइल यूजर अपना अगला फोन 10,000 से 15,000 रुपये की कीमत का खरीदना चाहते हैं लिहाजा इस लिस्ट में श्याओमी भारत का सबसे पसंदीदा ब्रांड है.

हाल ही में हुए एक नए सर्वे में यह जानकारी सामने आई है. काउंटरप्वाइंट रिसर्च के वैश्विक शोध कार्यक्रम ‘कंज्यूमर लेंस’ में बताया गया, “हर तीन यूजर्स में से दो जहां मीडियम या हाई ऐंड स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं, वहीं, हर पांच में से चार यूजर अपने मौजूदा स्मार्टफोन से संतुष्ट हैं.” कंज्यूमर लेंस में वरिष्ठ विश्लेषक पावेल नैया ने कहा, “भारत के मोबाइल फोन यूजर और अधिक प्रबुद्ध होते जा रहे हैं क्योंकि इनमें से अधिकांश के पास इनका दूसरा या तीसरा फोन है.

उन्होंने कहा, ‘हम मिड रेंज के स्मार्टफोन में तेजी से उन्नत फीचर्स देख रहे हैं और यूजर्स इन फीचर्स के आकर्षण से इन्हें अपग्रेड कर रहे हैं.” कंपनियां उन्नत फीचर्स पहले फ्लैगशिप स्मार्टफोन में देती है, जिसे मध्यम खंड के स्मार्टफोन तक पहुंचने में छह महीने तक का वक्त लग जाता है. नैयर ने कहा, “हमारे सर्वे में पाया गया कि इन फीचर्स के कारण ही लोग मिड रेंज के स्मार्टफोन में अपग्रेड करना चाहते हैं.”

रिपोर्ट में कहा गया कि 25,000 रुपए से 40,000 रुपए के सेगमेंट में वनप्लस देश का सबसे पसंदीदा ब्रांड है.

(इनपुट एजेंसी से भी)