YouTube की डायरेक्ट मैसेजिंग सर्विस अब जल्द ही बंद होने वाली है। कंपनी का यह चैट फीचर यूजर्स के बीच ज्यादा पॉप्युलर नहीं हो पाया, इसलिए कंपनी अब इस फीचर को जल्द ही बंद करने वाली है। YouTube ने अगस्त 2017 को इस मैसेज फीचर को मोबाइल ऐप्स पर शुरू किया था। इसके बाद इस फीचर को वेब के लिए भी शुरू कर दिया गया था। अब दो साल बाद गूगल ने घोषणा की है कि वह अगले महीने से बिल्ट इन चैटिंग फंक्शन को बंद कर देगी। कंपनी ने कहा कि अगले महीने की 18 तारीख यानी 18 सितंबर से ये सर्विस बंद कर दी जाएगी।
डायरेक्ट मैसेजिंग फीचर यूट्यूब से वीडियो को शेयर करने का क्विक तरीका था। यह इंडिविजुअल और ग्रुप कन्वर्सेशन दोनों को सपोर्ट करता है। इस फीचर में बड़ा बदलाव पिछले साल मई 2018 में हुआ था जब इसे यूट्यूब मैसेज को वेब के लिए भी रोलआउट कर दिया गया था।

हालांकि अभी इस बात की जानकारी नहीं मिल पा रही है कि क्यों गूगल के स्वामित्व वाली यूट्यूब इस फीचर को बंद कर रही है। ऐसी खबरें हैं कि कंपनी साइट कमेंट सेक्शन पर फोकस करना चाहती है, इसलिए इस सर्विस को बंद किया जा रहा है। इस सर्विस को बंद किए जाने के फैसले के पीछे सबसे बड़ा कारण उसका कम उपयोग होना है। इससे पहले YouTube ने भारत में YouTube Music Premium और Youtube Premium सर्विस के लिए स्पेशल Student Plans की घोषणा की थी। जैसा की नाम से पता चलता है यह स्पेशल प्लान खास तौर पर कॉलेज जानें वाले छात्रों के लिए पेश किया गया है।

इसके तहत छात्रों को Youtube की प्रीमियम वीडियो और म्यूजिक सर्विस का सब्सक्रिप्शन कम दाम में दिया जा रहा है। YouTube के इस Student Plan के तहत छात्र YouTube Music Premium सब्सक्रिप्शन को केवल 59 रुपये प्रति महीने की कीमत में सब्सक्राइब कर सकते हैं, वहीं YouTube Premium वीडियो सर्विस 79 रुपये प्रति महीना कीमत में मिल रहा है। छात्र इन प्लान को YouTube के डेडिकेटिड प्रीमियम सर्विस पेज पर जाकर सब्सक्राइब कर सकते हैं।