फ्रेंच कंपनी Zoook ने हाल में भारतीय मार्केट में पोर्टेबल एंटरटेनमेंट पार्टी स्पीकर  ZB-Rocker Thunder Plus को लॉन्च किया है। इस स्पीकर की यूएसपी 40mm ड्राइवर ऑडियो आउटपुट, डीजे लाइट और FM रेड़ियो है। कंपनी ने जिस कीमत में इसे भारतीय मार्केट में पेश किया है वह भी काबिले तारीफ है। हमने इस पोर्टेबल पार्टी स्पीकर को इस्तेमाल किया है और यह है हमारा इसको लेकर रिव्यू…

Design and Portability

सबसे पहले इस पोर्टेबल ब्लूटूथ स्पीकर के डिजाइन की बात करें तो देखने में यह काफी अट्रैक्टिव और रगेड लगता है। हालांकि आप इसको आसानी से अपने हाथों से उठा सकते हैं। इस पार्टी स्पीकर में आपको ऊपर दो हैंडल मिलते हैं जिससे आप इसे आसानी से पकड़ सकते हैं। इसमें साफ तौर पर दो ट्वीटर्स और वूफर्स को देखा जा सकता हैं, जो LED लाइट्स के साथ आते हैं। ये LED लाइट्स म्यूजिक की रिदम के हिसाब से जलती हैं और लाइट के कलर भी चेंज होते रहते हैं। हालांकि अगर आपको म्यूजिक सुनते समय LED लाइट्स नहीं चाहिए तो आप इसे बंद भी कर सकते हैं।
ZB-Rocker Thunder Plus के टॉप पर आपको पॉवर वॉल्यूम के साथ चार बटन मिलेंगे। इसके अलावा LED लाइट्स को बंद या ऑफ करने का एक सेपरेट बटन भी है। इसके अलावा USB/TF CARD स्लॉट, लाइन इन, माइक इन और यूएसबी चार्जिंग का पोर्ट दिया गया है। एक चार्जिंग सेपरेट LED का भी नोटिफिकेशन दिया गया है। इस स्पीकर के साथ आपको एक रिमोट और वायरलैस माइक भी मिल रहा है।

इस पार्टी स्पीकर का वजन 3.2 किलोग्राम है। वहीं इसमें कंपनी ने 4000mah lithium-ion battery दी है। आप अपने नॉर्मल स्मार्टफोन के चार्जर से इसे चार्ज कर सकते हैं। इसमें FM रेडियो का भी ऑप्शन है। आप इसे ब्लैक कलर ऑप्शन में खरीद सकते हैं।

Audio performance

ZB-Rocker Thunder Plus को आप आसानी से अपने स्मार्टफोन, टैबलेट, टीवी या किसी भी ब्लूटूथ डिवाइस से कनेक्ट कर सकते हैं। स्पीकर के ऑडियो परफॉर्मेंस की बात की जाएं तो एक बड़े कमरे में भी इसका बास परफॉर्मेंस शानदार है। हमने अपने रिव्यू के दौरान इसे टीवी के साथ स्मार्टफोन से भी कनेक्ट किया और इस दौरान इसका वॉल्यूण आउटपुट शानदार था। इंडोर में इसके प्राइस के हिसाब से इसका साउंड आउटपुट मुझे शानदार लगा। हालांकि आउटडोर में आपको इसका वॉल्यूम थोड़ कम जरूर लग सकता है। स्पीकर में फुल वॉल्यूम में गाने सुनने पर भी मुझे किसी तरह का डिस्टॉर्शन नहीं लगा।

स्पीकर में हमने अलग-अलग तरीके के म्यूजिक को सुना और दौरान म्यूजिक का वोकल और बास हमें क्लीयर लगा। हालांकि अगर आपको आउटडोर में म्यूजिक सुनना है तो आपको इसका साउंड थोड़ा कम लग सकता है। स्पीकर को फुल चार्ज करने के बाद LED लाइट्स के साथ इसने मुझे साढ़े तीन घंटे से ज्यादा का बैकअप दिया। इसके साथ एक वायरलैस माइक भी आ रहा है जिसका इस्तेमाल आप खुद गाना गाने के लिए भी कर सकते हैं। हालांकि मुझे इसके वॉल्यूम बटन में कुछ इश्यू लगा, जिसके दौरान कई बार इसका वॉल्यूम बढ़ नहीं रहा था। हालांकि हो सकता है कि यह एक मैन्युफैक्चरिंग फॉल्ट हो जो हमारी यूनिट में आ गया हो। ओवरऑल इसको इस्तेमाल करने का एक्सपीरियंस शानदार रहा।

खरीदें या नहीं

कंपनी ने इसको 4180 रुपये में लॉन्च किया है। हालांकि अमेजन पर यह अब 5,999 रुपये में मिल रहा है। चार हजार की रेंज में यह एक बेहतरीन पोर्टेबल एंटरटेनमेंट पार्टी स्पीकर है। इंडोर में इसका आउटपुट शानदार है और आप घर में होने वाली पार्टी में इसका बेहतरीन इस्तेमाल कर सकते हैं। इसमें डीजे लाइट्स भी है, जो आपकी घर की पार्टी को आर रंगीन बना देगी। ऐसे में आप इसे इंडोर में एक अच्छे साउंड आउटपुट के तौर पर इसे खरीद सकते हैं।