हैदराबाद. तेलंगाना में विधानसभा चुनाव के मंगलवार को आए नतीजों में सत्ताधारी टीआरएस ने दो तिहाई बहुमत हासिल किया है. रात 10 बजे मतगणना की ताजा जानकारी के मुताबिक पार्टी ने 85 सीटों पर जीत हासिल कर ली है, जबकि 3 अन्य सीटों पर उसके उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं. देश के इस सबसे युवा राज्य में टीआरएस दूसरी बार सरकार बनाएगी. चुनावों में बाकी दल टीआरएस से काफी पीछे नजर आ रहे हैं. राज्य की प्रमुख विपक्षी पार्टी कांग्रेस ने कुल 19 सीटों पर जीत हासिल की है. कांग्रेस की सहयोगी तेलुगू देशम पार्टी के खाते में 2 सीटें आई हैं. इधर, टीआरएस का समर्थन करने वाली असदुद्दीन ओवैसी के नेतृत्व वाली एआईएमआईएम ने छह सीटें जीती हैं और एक सीट पर उसका उम्मीदवार आगे चल रहा है. भाजपा के खाते में एक सीट आई है, जबकि अन्य ने दो सीटें जीती हैं और एक पर वह आगे चल रही है.

प्रदेश की 119 विधानसभा सीटों पर सात दिसंबर को हुए चुनावों के लिए मतगणना मंगलवार सुबह आठ बजे शुरू हुई. टीआरएस अध्यक्ष और कार्यवाहक मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने चुनावों में अपनी पार्टी का प्रभावशाली तरीके से नेतृत्व किया और खुद गजवेल सीट पर 57,321 मतों के अंतर से चुनाव जीता. राव को कुल 1,23,996 मत मिले जबकि उनके मुख्य प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस के वनतेरू प्रताप रेड्डी को महज 66,675 मत मिले. उनके बेटे और मंत्री के टी रामा राव सिरसिला क्षेत्र से विजेता बने. उन्होंने अपने करीबी प्रतिद्वंद्वी कांग्रेस उम्मीदवार के के महेंद्र रेड्डी को 88 हजार मतों के अंतर से हराया. चंद्रशेखर राव के रिश्तेदार और कैबिनेट मंत्री टी हरीश राव ने सिद्धपेट सीट से 1,18,499 मतों के भारी अंतर से जीत दर्ज की. उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी तेलंगाना जन समिति (टीजेएस) के भवानी रेड्डी को करारी शिकस्त दी. रेड्डी को 12,596 मत मिले.

रामा राव ने ट्वीट कर कहा कि शुक्रगुजार, ऋणी और विनम्र. केसीआर गारू में भरोसा रखने और हमें एक बार फिर सेवा का मौका देने के लिए शुक्रिया तेलंगाना. पश्चिम बंगाल, बिहार और कर्नाटक के मुख्यमंत्रियों- ममता बनर्जी, नीतीश कुमार और एच डी कुमारस्वामी- ने केसीआर को इस जीत के लिए बधाई दी. आंध्र प्रदेश विधानसभा में विपक्ष के नेता जगन मोहन रेड्डी ने भी केसीआर को बधाई दी.

नायडू बोले- तेदेपा जनता के फैसले का सम्मान करेगी
इधर, तेलंगाना विधानसभा चुनाव में कांग्रेस-तेदेपा के गठबंधन ‘प्रजाकुटमी’ को शिकस्त मिलने के बाद तेलुगू देशम पार्टी के अध्यक्ष एवं आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री एन चंद्रबाबू नायडू ने मंगलवार को कहा कि उनकी पार्टी जनता के फैसले का सम्मान करेगी. नायडू ने तेलंगाना राष्ट्र समिति के प्रमुख के. चंद्रशेखर राव को अपनी पार्टी को शानदार जीत दिलाने के लिए बधाई दी. नायडू ने एक बयान में कहा, ‘‘चंद्रशेखर राव को मेरी बधाई.’’ प्रजाकुटमी गठबंधन में कांग्रेस एवं तेदेपा के अलावा टीजेएस और भाकपा भी शामिल हैं. नायडू ने कहा कि हालांकि पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में यह साबित हुआ है कि जनता भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का विकल्प तलाश रही है.