Top Recommended Stories

Himachal Pradesh Tourism: अब आप शिमला के कुफरी में नहीं कर पाएंगे ट्रेकिंग, जानिए वजह?

हिमाचल प्रदेश स्थित कुफरी एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है. यहां टूरिस्ट ट्रेकिंग का आनंद लेने और बर्फ देखने के लिए आते हैं. लेकिन अब आप कुफरी में ट्रेकिंग का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे.

Updated: February 23, 2022 12:43 PM IST

By Lalit Fulara

Himachal Pradesh Tourism: अब आप शिमला के कुफरी में नहीं कर पाएंगे ट्रेकिंग, जानिए वजह?
हिमाचल प्रदेश टूरिज्म अपडेट

हिमाचल प्रदेश स्थित कुफरी एक प्रसिद्ध पर्यटक स्थल है. यहां टूरिस्ट ट्रेकिंग का आनंद लेने और बर्फ देखने के लिए आते हैं. चाहे गर्मी हो या फिर सर्दी कुफरी पर्यटकों का पसंदीदा टूरिस्ट स्पॉट रहता है जिसकी शिमला से दूरी करीब 10 किलोमीटर है.

Also Read:

कुफरी में बर्फ ऐसी चीज है जो पर्यटकों को बेहद उत्साहित करती है. ज्यादातर युवा ट्रेकिंग के अनुभवों को संजोने के लिए कुफरी की यात्रा करते हैं. यही वजह है कि जब भी शिमला घूमने की बात होती है, तो ज्यादातर लोग कुफरी भी हो आने की बात कहते हैं. लेकिन अब पर्यटक कुफरी में बर्फ पर ट्रेकिंग का लुत्फ नहीं उठा पाएंगे.

इस वजह से कुफरी में बर्फ पर ट्रेकिंग नहीं कर पाएंगे पर्यटक

शिमला जिले के कुफरी हिल स्टेशन में बर्फ से संबंधित गतिविधियों पर प्रशासन ने रोक लगा दी है. बर्फ से संबंधित गतिविधियों पर प्रतिबंध से पर्यटन व्यवसाय को बड़ा झटका लगा है. कुफरी में होटल व्यवसायी शशांक अत्री ने न्यूज एजेंसी एएनआई से बातचीत में कहा कि हमें स्पष्ट नहीं हैं कि बर्फ से संबंधित गतिविधियों के लिए किसे अनुमति दी जाएगी क्योंकि एक विशेष जांच दल का गठन किया गया था और बाद में उच्च न्यायालय ने ऐसी गतिविधियों पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है. उन्होंने कहा कि प्रशासन के इस फैसले ने हजारों लोगों को बेरोजगार कर दिया है.

कुफरी में पर्यटकों को स्नो एडवेंचर गतिविधियां कराने वाले स्थानीय निवासी राजेंद्र वर्मा का कहना है कि हमारे यहां स्कीइंग, स्नो स्लेज और ट्यूब स्लाइड जैसे अन्य खेल होते हैं. बर्फ से संबंधित गतिविधियां ही यहां रोजगार का प्रमुख स्रोत है, लेकिन अब इससे रोक पर आजीविका पर असर होगा. गौरतलब है कि बर्फ में होने वाली एक्टिविटी से स्थानीय निवासियों की कमाई होती है और घर चलता है। ऐसे में कुफरी में इस पर रोक लगने के बाद स्थानीय निवासियों का कहना है कि रोजगार संकट खड़ा हो गया है. एक अन्य स्थानीय ने एएनआई से कहा कि वह कुफरी में लंबे वक्त से स्नो स्पोर्ट्स का आयोजन कर रहे हैं. शुरुआती दिनों में हमारे यहां किसी भी तरह का रजिस्ट्रेशन नहीं होता था. अगर सरकार कुछ मानदंड लागू करना चाहती है और दरों को विनियमित करना चाहती है, तो हम इसका स्वागत करते हैं.

पर्यटक गाइड भीम सिंह का कहना है कि सर्दियों के मौसम में पर्यटक यहां कुफरी में आते हैं और महासू चोटी पर जाना पसंद करते हैं. उन्होंने कहा कि वह यहां पर्यटन विभाग के साथ पंजीकृत पर्यटक गाइड हैं. यहां पर्यटक स्कीइंग और अन्य स्नो एक्टिविटीज को पसंद करते हैं.

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें यात्रा समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: February 22, 2022 9:17 AM IST

Updated Date: February 23, 2022 12:43 PM IST