नोएडा के लुक्सर जेल में 31 कैदी HIV पॉजिटिव, जिले में कुल मरीजों की संख्या 700 पार

Noida Jail: नोएडा के जिला जेल में हुई जांच के बाद 31 कैदी HIV पॉजिटिव मिले हैं. उनका इलाज ART सेंटर से चल रहा है.

Published: November 24, 2022 7:43 PM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Parinay Kumar

NOIDA JAIL. Photo-IANS
NOIDA JAIL. Photo-IANS

Noida Jail: नोएडा के जिला जेल में हुई जांच के बाद 31 कैदी HIV पॉजिटिव मिले हैं. उनका इलाज ART सेंटर से चल रहा है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक, जिले में कुल 750 HIV के मरीज पंजीकृत हैं. ग्रेटर नोएडा के लुक्सर स्थित जिला कारागार (Luxor Jail) में हुई जांच के बाद जेल में बंद 31 कैदी एचआइवी पॉजिटिव मिले हैं. जिला कारागार में शिविर लगाकर हुई जांच के बाद ये आंकड़े सामने आए हैं. स्वास्थ्य विभाग ने HIV पॉजिटिव मिले बंदियों को ART सेंटर में पंजीकृत कराने के बाद मरीजों की एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी (एआरटी) कराने के लिए जेल प्रशासन को कहा है. लुक्सर जेल में करीब 15 दिन चले जांच में शिविर में 2650 कैदियों की स्क्रीनिंग के बाद नमूने लिए गए थे, जिनमें 31 कैदी एचआइवी पॉजिटिव मिले हैं.

Also Read:

जेल अधीक्षक अरुण प्रताप सिंह ने बताया कि करीब डेढ़ माह पहले कैदियों की जांच हुई थी. जांच के दौरान जो कैदी एचआईवी पाजीटिव आए हैं, उनका एआरटी सेंटर से इलाज चल रहा है. एसीएमओ व एड्स नियंत्रण कार्यक्रम के नोडल अधिकारी डॉ. शिरीष जैन ने बताया कि प्रत्येक वर्ष जिला कारागार में शिविर लगाकर बंदियों के सैंपल एचआइवी जांच के लिए लिए जाते हैं. पूर्व में हुई जांच में कई मरीज पॉजिटिव मिल चुके हैं. सभी का एआरटी सेंटर में इलाज किया जाता है.

वहीं, जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. पवन कुमार का कहना है कि HIV पॉजिटिव पाए गए मरीजों का सेक्टर-30 स्थित जिला अस्पताल एंटी रेट्रो वायरल थेरेपी (एआरटी) में इलाज किया जा रहा है. इस समय जिले में 750 एचआईवी के मरीज पंजीकृत हैं. इस बार मिले 31 एचआईवी पॉजिटिव कैदियों का एआरटी सेंटर में पंजीकृत करा दिया गया है.

(इनपुट: IANS)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें राज्य समाचार की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: November 24, 2022 7:43 PM IST