लखनऊ/देहरादून: उत्‍तराखंड में चारधाम यात्रा शुरू हो गई है. ऐसे में उत्‍तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह और जिलाधिकारी, उत्तरकाशी डॉ.आशीष चैहान ने पैदल गौमुख ट्रैक का निरीक्षण किया. साथ ही उन्होंने संबंधित अधिकारियों से क्षेत्र में पर्यटक एवं ट्रेकरों के चहलकदमी की जानकारी ली. उन्होंने गौमुख पैदल मार्ग को सुव्यवस्थित बनाने के लिए जरूरी दिशा-निर्देश दिये. साथ ही भोजवासा से तपोवन जाने वाले ट्रेकरों एवं धार्मिक पर्यटकों के लिए भोजवासा में ट्राली लगाने के निर्देश दिये.

बता दें कि मुख्य सचिव सिंह उत्तरकाशी चारधाम यात्रा व्यवस्था का जायजा लेने पहुंचे हैं. उन्होंने यात्रा रूट पर व्यवस्था की जायजा लेते हुए गंगोत्री धाम में पूजा-अर्चना की, साथ ही गंगा मैया की आरती में भी शामिल हुए. इसके बाद उन्होंने संबंधित जिलास्तरीय अधिकारी के साथ चारधाम यात्रा में मुहैया सुविधा को लेकर बैठक ली. गौमुख ट्रैक रूट के पैदल निरीक्षण को रवाना हुए. रात्रि विश्राम भोजवासा में किया. मुख्य सचिव सोमवार को सुबह आठ बजे रूट के निरीक्षण करते हुए गौमुख से तपोवन पहुंचे, जहां उन्होंने प्राकृतिक सौन्दर्य के धरोहर तपोवन में धार्मिक पर्यटकों एवं ट्रेकरों की आवाजाही के लिए वन विभाग के अधिकारी से जानकारी ली.

पतित पावनी मां गंगा के धाम गंगोत्री के बारे में यह जानते हैं आप?

साफ-सफाई के दिए निर्देश
मुख्‍य सचिव ने कहा कि क्षेत्र में किसी भी प्रकार का कचरा नहीं होना चाहिए, जिसके लिए गंगोत्री धाम से ही निरीक्षण करना सुनिश्चित करें. उन्‍होंने वन विभाग को क्षतिग्रस्त हुए मार्ग को सुव्यवस्थित करने के निर्देश दिये. साथ ही में भोजवासा में शीघ्र ट्रॉली लगाने के निर्देश दिये. वहीं गौमुख रूट पर अतिरिक्त शौचालय स्थापित करने तथा पेयजल की समुचित व्यवस्था बनाये रखने के निर्देश दिये. साथ ही पैदल मार्ग पर दूरी दर्शाने के लिए मील पत्थर लगाने के लिए कहा है.