लखनऊ/देहरादून: उत्‍तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को श्री केदारनाथ धाम पहुंचकर पूजा-अर्चना की. इस दौरान मुख्यमंत्री ने श्री केदारनाथ धाम में जिला चिकित्सालय रूद्रप्रयाग द्वारा संचालित होने वाले 10 बेड के अस्पताल का उद्घाटन किया. उन्होंने कहा कि इस अस्पताल के बनने से केदारनाथ में स्वास्थ्य सुविधाएं और अधिक मजबूत होंगी.

उत्‍तराखंड: चारधाम यात्रा शुरू, पांच हजार श्रद्धालुओं ने किए केदारनाथ के दर्शन

इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने चारधाम यात्रा मार्गों की व्यवस्थाओं का जायजा लिया. इसके साथ ही उन्‍होंने श्री केदारनाथ में चल रहे पुनर्निमाण कार्यों के साथ ही मंदाकिनी नदी के किनारे घाट निर्माण कार्यों का जायजा भी लिया. उन्होंने कहा कि चारधाम यात्रा का यह महत्वपूर्ण समय है. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिये कि श्रद्धालुओं की सुविधाओं को ध्‍यान में रखते हुए सभी व्यवस्थाएं सुचारू रखी जाये. मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रद्धालुओं के ठहरने एवं खाने की व्यवस्थाओं की भी जानकारी नियमित रूप से ली जाए. इसके अलावा समय-समय पर दुकानों में रेट लिस्ट भी चेक की जाए.

जानिए, क्या है केदारनाथ का इतिहास और हिंदुओं के लिए इसका महत्व

बदरीनाथ में भी की पूजा-अर्चना
इस अवसर पर मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने कहा कि इस बार चारधाम दर्शन के लिए रिकार्ड श्रद्धालु पहुंच रहे है. श्री केदारनाथ में अब तक 2.5 लाख से अधिक श्रद्धालु पहुंच चुके है. मुख्यमंत्री ने श्रद्धालुओं से बातचीत कर व्यवस्थाओं के बारे में भी जानकारी प्राप्त की. इससे पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत ने श्री बदरीनाथ धाम पहुंचकर विधिवत पूजा-अर्चना के साथ ही भगवान श्री बदरी विशाल के दर्शन किये. इस अवसर पर मुख्यमंत्री ने भगवान बद्री विशाल से प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि और मंगलमय जीवन के लिए प्रार्थना की.