नई दिल्ली/फतेहपुर(उत्तरप्रदेश): उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को कहा कि राज्य 2 अक्टूबर, 2019 तक खुले में शौच से मुक्त हो जाएगा. उन्होंने कहा कि उनकी सरकार ने बीते 17 महीनों में 1.36 करोड़ से ज्यादा शौचालय बनाए हैं. Also Read - PM Modi's Gujarat Visit: पीएम मोदी पहुंचे गुजरात, केशुभाई को दी श्रद्धांजलि, मां हीरा बा से मिलेंगे

Also Read - जम्मू-कश्मीर में भाजपा कार्यकर्ताओं की हत्या पर पीएम ने जताया दुख, कहा- यह अच्छा नहीं हुआ

Also Read - पीएम नरेंद्र मोदी की अपील पर बढ़ी खादी उत्पादों की बिक्री, 5 महीने में बिक गए 19 लाख फेसमास्क

योगी ने नमो एप के जरिए महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देने के अंतर्गत ‘स्वच्छ ही सेवा आंदोलन’ के लांच के दौरान प्रधानमंत्री मोदी से संवाद में कहा, “चार वर्ष पहले राज्य के 99,000 गांवों में सफाई एक सपना था. 2 अक्टूबर 2014 से मार्च 2017 तक राज्य में केवल 25 लाख शौचालय का निर्माण हुआ था.”

देवरिया में शौचालय निर्माण योजना की बंदरबांट, डीएम ने कहा- दोषियों को नहीं बख्शेंगे

मुख्यमंत्री ने कहा कि उत्तरप्रदेश में सफाई का कवरेज केवल 23 प्रतिशत था. भाजपा नेता ने कहा, “और हम मार्च 2017 में सत्ता में आए. हमने सफाई अभियान को एक आंदोलन की तरह लिया और केवल 17 महीने में हम 1.36 करोड़ शौचालय का निर्माण करने में सक्षम हुए.” आदित्यनाथ ने कहा कि 2 अक्टूबर, 2019 तक छोटे परिवारों के बेस लाइन सर्वे के बाद कोई भी परिवार राज्य में बिना शौचालय के नहीं रहेगा.

वोटों से बीजेपी की नसबंदी करा दूंगा, मायावती को महागठबंधन में आने के लिए दबाव डालूंगा: रावण

उन्होंने कहा कि सफाई अभियान पर जोर डालने की वजह से, रोगाणु (वेक्टर) जनित रोगों जैसे इंसेफलाइटिस जैसी बीमारियों में कमी आई है. सीएम ने कहा, “राज्य में सफाई अभियान का प्रभाव दिख रहा है. इससे राज्य के लोगों के स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ा है. पूर्वी उत्तरप्रदेश में रोगाणु जनित रोग जैसे इंसेफलाइटिस और डायरिया कई मौतों के लिए जिम्मेदार है. लेकिन सफाई अभियान के बाद मौतों की संख्या में कमी आई है.” मुख्यमंत्री ने कहा, “इस वर्ष इंसेफलाइटिस से केवल छह लोगों की मौत हुई है, जबकि इससे पहले 100 से ज्यादा लोगों की मौत हुआ करती थी.”

UP: सपा नेता की गोली मारकर हत्या, पत्नी ने ही नहीं पकड़ने दिया भागता आरोपी, चौंकाने वाला है मामला

मोदी ने आदित्यनाथ और उनकी टीम और उत्तरप्रदेश के लोगों को स्वच्छता को एक अभियान बनाने के लिए बधाई दी. मोदी ने कहा, “शौचालय बनाने की दिशा में आप लोगों ने बेहतरीन काम किया है.”