लखनऊ: उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार को सुल्‍तानपुर पहुंचे. यहां उन्‍होंने कहा कि गांव में लोगों को अभी तक राज्‍य सरकार की ओर से चलाई जा रही योजनाओं की पूरी जानकारी नहीं है. मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ मंगलवार को राष्ट्रीय ग्राम स्वराज अभियान के अन्तर्गत राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस समारोह को संबोधित कर रहे थे. इसके अलावा मुख्‍यमंत्री ने आज सुल्‍तानपुर जिला अस्‍पताल का औचक निरीक्षण किया. इस दौरान उन्‍होंने अस्‍पताल में भर्ती मरीजों ने अस्‍पताल में मिल रहीं सुविधाओं की जानकारी हासिल की.

 

इस अवसर पर उन्‍होंने खुले में शौच से मुक्त हुए पांच गांवों के प्रधानों को सम्मानित करते हुए प्रमाण पत्र दिया. यहां प्रधानमंत्री आवास योजना के पांच लाभार्थियों को भी सम्मान दिया गया. आदित्यनाथ ने कहा कि महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज अभियान और पंचायतों को राष्ट्र के विकास की धुरी बनाने के सपने को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी साकार कर रहे हैं. गांव से पलायन रोकने के लिए गांवों को साधन संपन्न बनाएंगे. योगी ने कहा कि वास्तव में गांव में जनता को सरकार की विकास योजनाओं की जानकारी नहीं है. ऐसे में दलाल और भ्रष्टाचार पनपता है. गांव के लोगों में जागरूकता लाकर ही भ्रष्टाचार रोका जा सकता है. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री देश के हर नागरिक के विकास का काम कर रहे हैं. केंद्र सरकार ने 38 लाख जन-धन के खाते बैंकों में खुलवाए. 80 हजार करोड़ खातों में जमा हुए उसके माध्यम से उज्‍जवला योजना, सौभाग्य योजना, खाद-बीज और अन्य योजना में 38 करोड़ लोग लाभान्वित हो रहे हैं.

सीएम योगी ने गांव में लगायी रात्रि चौपाल, दलित के घर किया भोजन

अचानक सुल्‍तानपुर जिला अस्‍पताल पहुंचे सीएम
सुल्‍तानपुर में मुख्‍यमंत्री के दौरे पर जिला अस्‍पताल जाने का कार्यक्रम निर्धारित नहीं था. लेकिन मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ अचानक जिला अस्‍पताल पहुंच गए. वहां उन्‍होंने अस्‍पताल में भर्ती मरीजों से बात की. उन्‍होंने मरीजों से पूछा कि अस्‍पताल में जो सुविधाएं मिल रही हैं, वह पर्याप्‍त है कि नहीं. इस दौरान उन्‍होंने सुविधाओं को बढ़ाने के निर्देश दिए.

प्रतापगढ़ में CM योगी की रात्रि चौपाल, सड़क निर्माण में खामी पर अफसरों को लगाई डांट