Delhi-Noida-Ghaziabad: दिल्ली और यूपी सीमाओं को Unlock 3 के दिशानिर्देशों के जारी होने के बाद खोल दिया गया है. लेकिन सीमाओं से आवाजाही की अनुमति सिर्फ पासधारकों को है. हालांकि दिशानिर्देश के अनुसार स्थानीय प्रशासन कंटेनमेंट जोन को लेकर निर्णय ले सकता है. बीते काफी दिनों से दिल्ली-नोएडा सीमा (Delhi-Noida Border) और दिल्ली-गाजियाबाद सीमा (Delhi-Ghaziabad Border) को सील कर दिया गया था. लेकिन अब इसे पूरी तरह खोल दिया गया है लेकिन यहां भी सीमित लोगों को आने जाने दिया जाएगा. खासकर उन्हें जिनके पास स्थानीय प्रशासन द्वारा जारी पास है. इस बाबत नोएडा और ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू कर दी गई है. यही नहीं कई तरह के आदेश भी जारी किए गए हैं. इन आदेशों का पालन नहीं करने पर लोगों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई व जुर्माने का प्रवाधान है. Also Read - Madhya Pradesh: राजधानी भोपाल में 10 दिन का लॉकडाउन खत्‍म, खुले बाजार

क्या हैं नियम? Also Read - Delhi High Court में स्कूल ट्यूशन फीस को माफ कराने की याचिका पर आज सुनवाई

1- सार्वजनिक स्थलों साथ ही अन्य जगहों पर शारीरिक दूरी बनाकर रखना अनिवार्य है. दो गज की दूरी रखना अनिवार्य है.
2- बिना मास्क के घर से बाहर निकलने पर पाबंदी लगाई गई है. ऐसेा करने पर आपके खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है. साथ ही दुकानदारों और ग्राहकों को भी मास्क पहनना अनिवार्य है.
3- सार्वजनिक स्थानों पर थूकने की मनाही है. ऐसा करते पाए जाने पर 500 रुपये का जुर्माना आपको देना होगा.
4- मोबाइल फोन में आरोग्य सेतु ऐप हो तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक साबित होगा.
5- हर हफ्ते 55 घंटे का लॉकडाउन लगाया जाएगा. यानी प्रत्येक शुक्रवार की रात 10 बजे से मिनी लॉकडाउन शुरू होगा और सोमवार की सुबह 5 बजे तक जारी रहेगा. इस दौरान किसी को भी बिना काम के घर से निकलने पर मनाही है. Also Read - Coronavirus Cases In India: 24 घंटे में कोरोना ने ली 803 लोगों की जान, लाखों लोग संक्रमित

31 अगस्त तक इन चीजों पर है प्रतिबंध

1- नोएडा और ग्रेटर नोएडा में धारा 144 लागू होने के कारण एक स्थान पर 4 लोगों के एक साथ इकट्ठा होने पर मनाही है.
2- किसी भी तरह के राजनीतिक, सामाजिक, धार्मिक और खेलों का आयोजन नहीं किया जा सकेगा. भीड़ जुटाने पर पाबंदी लगाई गई है.
3- स्कूल, सिनेमाघर इत्यादि बंद रहेंगे. साथ ही मास्क लगाना और शारीरिक दूरी बनाना अनिवार्य है.
4- 65 वर्ष से अधिक आयु के लोगों को घर से निकलने की मनाही है. साथ ही 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चों को भी घर से बाहर ले जाने को लेकर मनाही है.
5- गर्भवती महिलाओं के बाहर निकलने पर मनाही.
6- ग्रेटर नोएडा और नोएडा का संचालन नहीं होगा. इसके तहत शुक्रवार की रात 10 बजे से सोमवार की सुबह 5 बचे तक व्यक्ति तथा वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित रहेगा.