लखनऊ : उत्तर प्रदेश के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा ने बोर्ड परिणामों को लेकर प्रेस कांफ्रेंस की और सभी सफल छात्रों और माध्यमिक शिक्षा परिषद के अफसरों को बधाई दी. दिनेश शर्मा ने कहा की सभी ने टीम वर्क के रूप में काम किया और परिणाम सुखद रहा.
डिप्टी सीएम ने बोर्ड के बेहतर रिजल्ट का श्रेय यूपी सरकार को दिया
दिनेश शर्मा ने प्रेस वार्ता में छात्रों को बधाई देने के साथ साथ प्रदेश सरकार की भरपूर तारीफ की. उन्होंने कहा कि पिछले सत्र की कमियों को हमने दूर किया उत्तरप्रदेश में नकल व्यवसाय के चलते यूपी बोर्ड परीक्षा देश भर में बदनाम थी. बोर्ड परीक्षाओं में पारदर्शिता लेन का काम हमने किया. डिप्टी सीएम ने परिणामो की घोषणा जल्दी होने का श्रेय सरकार और  माध्यमिक शिक्षा परिषद के अधिकारियों को दिया. उनका कहना था कि सभी ने मिलकर टीम वर्क रूप में काम किया वरना इतनी जल्दी रिजल्ट देना असंभव था. अमूमन बोर्ड परीक्षा के रिजल्ट की प्रक्रिया में ढाई महीने लगते थे लेकिन पिछले सत्र की कमियों को दूर करने के चलते ये संभव हुआ.
कई जगह पकड़े गए नकल माफिया
दिनेश शर्मा ने कहा की नकलविहीन परीक्षा करने के लिए सीसीटीवी का प्रयोग बेहद सफल रहा. आधुनिक संसाधनों के प्रयोग और दृढ़ इच्छा शक्ति के चलते हरदोई, जौनपुर समेत प्रदेश के तमाम जनपदों से नकल माफियाओं को पकड़ा गया. कड़ाई के चलते लाखों परीक्षर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी. दूसरों के स्थान पर परीक्षा देने वाले भी पकडे गए. यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी ने प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था को सुधरने के लिए अच्छे फैसले लिए.
अनुत्तीर्ण रह गए छात्रों को भी डिप्टी सीएम ने सांत्वना दी
प्रेस कांफ्रेंस के माध्यम से बोर्ड परीक्षा में असफल छात्रों को आश्वासन देते हुए डिप्टी सीएम ने कहा कि जो छात्र पास नही हुए हैं उन्हें आश्वासन देता हूं कि उनकी पढ़ाई में जो कमी रह गई है उसे दूर करेंगे और ऐसे छात्रों की पूरी मदद की जाएगी. उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है. साथ ही डिप्टी सीएम ने कहा कि अगली परीक्षा 1 महीने से भी कम समय में कराई जाएगी.