Top Recommended Stories

UP Assembly Election 2022: नोएडा, दादरी और जेवर में दिव्यांगजनों को मतदान के लिए ई-रिक्शा की सुविधा

उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव की घोषणा हो चुकी है. चुनाव आयोग ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि बुजुर्गों और दिव्यांगजनों को घर से ही मतदान की भी सुविधा होगी और अगर वह मतदान केंद्र पर जाकर मतदान करना चाहते हैं तो उसके लिए भी जरूरी व्यवस्था की जाएगी. इसी के तहत गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन ने दिव्यांगजनों को मतदान स्थल तक ले जाने के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था की है.

Published: January 10, 2022 7:47 AM IST

By India.com Hindi News Desk | Edited by Digpal Singh

UP Assembly Election 2022: नोएडा, दादरी और जेवर में दिव्यांगजनों को मतदान के लिए ई-रिक्शा की सुविधा

UP Assembly Election 2022: उत्तर प्रदेश सहित पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव (UP Assembly Elections 2022) की घोषणा हो चुकी है. प्रशासन अब चुनाव की तैयारियां तेज कर चुका है. चुनाव आयोग (Election Commission) ने अपनी प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा था कि विधानसभा चुनाव (Assembly Elections 2022)के दौरान मतदाताओं को कई तरह की सुविधाएं दी जाएंगी. बुजुर्गों और दिव्यांगजनों को घर से ही मतदान की भी सुविधा होगी और अगर वह मतदान केंद्र (Polling Booth) पर जाकर मतदान करना चाहते हैं तो उसके लिए भी जरूरी व्यवस्था की जाएगी. इसी के तहत उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर (Gaugam Budh Nagar) जिला प्रशासन ने दिव्यांगजनों को मतदान स्थल तक ले जाने के लिए ई-रिक्शा की व्यवस्था की है.

Also Read:

जिला प्रशासन का का कहना है कि जिले के तीन विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव के दौरान दिव्यांगजनों को मतदान स्थल तक ले जाने के लिए ई-रिक्शा उपलब्ध कराए जाएंगे. जिला मजिस्ट्रेट सुहास एलवाई (DM Suhas LY) ने कहा कि बुजुर्ग लोगों और कोविड-19 से ग्रस्त मतदाताओं के लिए, डाक मतपत्र का विकल्प होगा.

गौतमबुद्ध नगर के जिला निर्वाचन अधिकारी सुहास एलवाई ने रविवार को चुनाव का पूरा कार्यक्रम जारी किया. चुनाव प्रक्रिया 14 जनवरी 2022 से शुरू हो जाएगी. नोएडा, दादरी और जेवर में 10 फरवरी को चुनाव होगा. जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि चुनाव की अधिसूचना 14 जनवरी को जारी होगी. 21 जनवरी 2022 तक प्रत्याशी अपना नामांकन दाखिल कर सकते हैं, नामांकन वापस लेने की अंतिम तारीख 27 जनवरी है.

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस बार तीनों विधानसभा सीट पर 16 लाख 23 हजार 545 मतदाता अपने मताधिकारों का इस्तेमाल करेंगे. उन्होंने बताया कि नोएडा विधानसभा सीट पर 6 लाख 90 हजार 231 मतदाता, दादरी विधानसभा सीट पर 5 लाख 86 हजार 889 मतदाता तथा जेवर विधानसभा सीट पर 3 लाख 46 हजार 425 मतदाता मतदान करेंगे.

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि तीनों विधानसभा सीट पर कुल 1754 बूथ बनाए जाएंगे. जिले में मतदान केंद्रों की संख्या 552 है. सबसे ज्यादा मतदान केंद्र जेवर विधानसभा में 202 होंगे. दादरी में 201 और नोएडा में 149 मतदान केंद्र होंगे.

(इनपुट – पीटीआई)

ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज अपडेट के लिए हमें फेसबुक पर लाइक करें या ट्विटर पर फॉलो करें. India.Com पर विस्तार से पढ़ें की और अन्य ताजा-तरीन खबरें

Published Date: January 10, 2022 7:47 AM IST