लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज सुबह लोकभवन में कैबिनेट की बैठक बुलाई है. इसमें मुख्यमंत्री द्वारा फैजाबाद का नाम अयोध्या किए जाने की घोषणा को धरातल पर उतारने के लिए इससे संबंधित प्रस्ताव को मंजूरी दिए जाने की संभावना है. साथ ही फैजाबाद मंडल का भी नाम अयोध्या मंडल किए जाने और इलाहाबाद मंडल का नाम बदलकर प्रयागराज मंडल किए जाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगाई जा सकती है.

अयोध्या-मथुरा को तीर्थ स्थल घोषित करेगी योगी सरकार, लगाएगी मांस-मदिरा पर प्रतिबंध

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, यूपी कैबिनेट की बैठक में राजकीय पालीटेक्निक लखनऊ की जमीन का कुछ हिस्सा लखनऊ मेट्रो के लिए दिए जाने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिल सकती है. इसके अलावा खरीफ मार्केटिंग वर्ष-2018-19 में मूल्य समर्थन योजना के तहत मक्का खरीद नीति को मंजूरी दी जाएगी. साथ ही किशोरी बालिकाओं के लिए कल्याण के लिए योजना (स्कीम फार एडोलसेंट गर्ल्स-एसएजी) को प्रदेश के सभी जिलों में लागू किए जाने का फैसला किया जाएगा.

‘अयोध्या के कारसेवकपुरम में पत्थरों की नक्काशी का 50 प्रतिशत काम पूरा, कारीगरों की संख्या हुई कम’

वित्‍तविहीन स्‍कूलों के शिक्षकों को भी सम्‍मानित करने के प्रस्‍ताव पर लग सकती है मुहर
यूपी कैबिनेट की बैठक में वाराणसी जिले के कटेसर और गांव डोमरी में हुई घटना के लिए गठित जांच आयोग की रिपोर्ट को विधानसभा के पटल पर रखे के प्रस्ताव को भी मंजूरी दिए जाने की संभावना है. यह जांच आयोग जयगुरुदेव आध्यात्मिक सत्संग मंडल, मथुरा के तत्वावधान में आयोजित सत्संग के दौरान राजघाट लोहे के पुल पर घटित घटना की जांच के लिए गठित हुआ था. साथ ही योगी सरकार प्रदेश के अशासकीय माध्यमिक विद्यालयों (वित्तविहीन) में कार्यरत शिक्षकों को मुख्यमंत्री अध्यापक पुरस्कार योजना से सम्मानित किए जाने के प्रस्ताव पर भी मुहर लगा सकती है.

इलाहाबाद का नाम क्‍यों बदला, बताए केंद्र व यूपी सरकार: हाईकोर्ट

यूपी कैबिनेट इन पर करेगी फैसला
1. फैजाबाद व इलाहाबाद मंडल का नाम भी बदलकर अयोध्या व प्रयागराज मंडल होगा
2. किशोरियों के कल्याण के लिए योजना को पूरे प्रदेश में लागू करने का फैसला होगा
3. अशासकीय वित्तविहीन माध्यमिक विद्यालयों के शिक्षकों को सम्मानित करने की योजना
4. खरीफ फसल योजना के तहत मक्का खरीद नीति को मंजूरी दी जाएगी
5. पालीटेक्निक की जमीन लखनऊ मेट्रो के लिए देने के प्रस्ताव को मंजूरी दी जाएगी