लखनऊ: दिवाली से पहले यूपी की योगी सरकार प्रदेश के करीब 14 लाख कर्मचारियों को तोहफा देने जा रही है. चर्चा है कि दिवाली से पहले कर्मचारियों का बोनस और डीए देने के लिए वित्त विभाग ने तैयारी शुरू कर दी है. सूत्रों ने बताया कि इस प्रस्ताव को जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के पास मंजूरी के लिए भेजा जाएगा. बताया गया है कि यूपी सरकार बोनस की 25 फीसदी नकद भुगतान करेगी, जबकि 75 फीसदी हिस्सा जीपीएफ खाते में भेजने की तैयारी कर रही है.

उत्तर प्रदेश के 14 लाख अराजपत्रिक कर्मचारियों को बोनस दिए जाने से करीब 968 करोड़ रुपये का बोझ योगी सरकार के खजाने पर पड़ेगा. बताया गया है कि बोनस की अधिकतम धनराशि इस साल 9000 रुपये तक हो सकती है. जबकि पिछले साल योगी सरकार ने बोनस की अधिकतम धनराशि 6908 रुपये तय की थी. उधर, केंद्र सरकार की ओर से केंद्रीय कर्मचारियों को पांच प्रतिशत महंगाई भत्ता देने की घोषणा की गई है, इसके चलते यूपी के करीब 15 लाख कर्मचारियों व अधिकारियों में उत्साह है. चर्चा है कि जल्द ही योगी सरकार भी महंगाई भत्ता देने की की घोषणा कर सकती है. बताया गया है कि केंद्र सरकार से आदेश आने के बाद यूपी में भी अधिसूचना जल्द जारी की जाएगी.

50 लाख केंद्रीय कर्मचारियों को मोदी सरकार का दिवाली गिफ्ट, डीए 5 फीसदी बढ़ाया

मंहगाई भत्ता 17 फीसदी बढ़ने से 50 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा
बतात दें कि केंद्रीय मंत्रिमंडल ने बुधवार को लगभग एक करोड़ सरकारी कर्मचारियों और पेंशन भोगियों को त्योहार पर तोहफा देते हुए महंगाई भत्ता (डीए) बढ़ाकर 17 प्रतिशत कर दिया है. कैबिनेट की बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि केंद्र सरकार के लगभग 50 लाख कर्मियों और लगभग 62 लाख पेंशनभोगियों को इससे लाभ होगा. जावड़ेकर ने कहा कि पहले डीए 2-3 प्रतिशत तक बढ़ा है, लेकिन इस बार इसे एक ही बार में पांच प्रतिशत बढ़ाया गया है. जावड़ेकर ने कहा, “सरकारी कर्मचारियों के लिए यह दीवाली का तोहफा है. डीए बढ़ाने से सरकार पर 16,000 करोड़ रुपये का अतिरिक्त भार आएगा. यह निर्णय जुलाई 2019 से प्रभावित माना जाएगा.

7वां वेतन आयोग: मोदी सरकार ने हजारों कर्मियों को दिया दिवाली का तोहफा, बंपर तरीके से बढ़ी सैलरी