लखनऊ: यूपी के मिर्जापुर जिले के लोगों को बीजेपी सरकार एक राहत भरी खबर देने जा रही है. पासपोर्ट बनवाने के लिए वाराणसी का रूख करने वाले लोगों को अब दूर नहीं जाना होगा. केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री व मिर्जापुर की सांसद अनुप्रिया पटेल की पहल पर स्‍थानीय लोगों को भाजपा सरकार ने यह तोहफा दिया है.

लोकसभा चुनाव 2019: यूपी की सभी 80 सीटों पर अकेले लड़ेगी शिवसेना, बीजेपी पर बोला हमला

बताया जा रहा है कि केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल मिर्जापुर के लोगों को 10 जून को यह तोहफा देने जा रही हैं. उनके प्रयास से मिर्जापुर के चुनार क्षेत्र में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने जा रहा है. जो कि चुनार के पोस्ट ऑफिस में खोला जाएगा. बता दें कि इससे पहले पासपोर्ट सेवा केंद्र पूर्वाचल के गाजीपुर जिले में खुल चुका है. इसके अलावा झांसी और पीलीभीत में भी पासपोर्ट सेवा केंद्र खुल चुके हैं. सरकार ने फैसला लिया है कि जहां-जहां मुख्य डाकघर में जगह उपलब्ध है, वहां पर पासपोर्ट कार्यालय खोले जाएंगे.

पूर्वांचल से बड़ी संख्‍या में बाहर रहते हैं लोग
पूर्वाचल के लगभग हर जिले से काफी तादाद में लोग खाड़ी देशों, सिंगापुर, बैंकॉक, अफ्रीकी देशों में नौकरी के लिए जाते हैं. जनपद में ही पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने से पासपोर्ट के लिए जनपदवासियों को अन्य जिलों या लखनऊ स्थित कार्यालय का बार-बार चक्कर लगाने की जरूरत नहीं पड़ेगी.