हापुड़: अमेरिका से ऑस्कर पुरस्कार लेकर हापुड़ पहुंचीं स्नेह और सुमन का सोमवार को शहर में जगह-जगह जोरदार स्वागत किया गया. इन दोनों का सुबह से ही इंतजार कर रहे शहर के निवासियों ने उन्हें हाथों हाथ लिया और उनकी सफलता पर हर्ष व्यक्त किया. भारत के ग्रामीण क्षेत्र में माहवारी के समय महिलाओं को होने वाली समस्या और सैनेटरी पैड की अनुपलब्धता को लेकर बनी एक शॉर्ट फिल्म ‘पीरियड: द एंड ऑफ सेंटेंस’ को वृत्तचित्र श्रेणी में ऑस्कर पुरस्कार मिला है.

अधिकारियों के अनुसार, क्षेत्र के गांव काठीखेड़ा की निवासी स्नेह और सुमन के स्वागत की शुरुआत पिलखुवा से हुई. पिलखुवा से लेकर हापुड़ तक जगह-जगह स्वागत के बाद, अतरपुरा चौपला पर श्यामा प्रसाद मुखर्जी की प्रतिमा पर पालिकाध्यक्ष प्रफुल्ल सारस्वत की अगुवाई में जोरदार स्वागत किया गया.


मीनाक्षी रोड स्थित आवास पर विधायक विजय पाल आढ़ती ने स्वागत किया. इसके बाद गांव के प्राथमिक विद्यालय में स्नेह और सुमन का जोरदार स्वागत हुआ. ऑस्कर विजेता स्नेह और सुमन ने कहा कि यह पुरस्कार गांववासियों के आर्शीवाद का नतीजा है और वे काफी खुश हैं. अब वे इस उद्योग को और अधिक बढावा देंगे जिससे गांव और आसपास की महिलाओं को रोजगार मिल सके और उनका मान सम्मान बना रहे.

स्नेह और सुमन ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘यह पुरस्कार हमारे देश और देशवासियों को समर्पित है जिनके आर्शीवाद के बिना यह पुरस्कार मिलना संभव नही था. उन्होंने सपने में भी नहीं सोचा था कि कभी हम अमेरिका तक पहुंचकर ऑस्कर जैसा बड़ा सम्मान उन्हें मिल सकेगा.’