लखनऊ: उत्तर प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थ नाथ सिंह ने कहा है कि सूबे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन (17 सितंबर) से लेकर पंडित दीन दयाल उपाध्याय के जन्मदिन (25 सितंबर) तक स्वास्थ्य सप्ताह मनाया जाएगा.

स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने योजना भवन में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये सभी जनपदों के सीएमओ के साथ संक्रामक रोगों से बचाव के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक की. बैठक के बाद पत्रकारों से बातचीत में मंत्री ने बताया कि बैठक में आयुष्मान भारत योजना को लेकर चर्चा की गई. उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सप्ताह के तहत स्वास्थ्य विभाग स्वास्थ्य कैम्प लगाएगा, जिसमें आयुष्मान भारत योजनाओं के लाभार्थियों को कार्ड वितरित किया जाएगा. इसके साथ ही स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां लोगों की दी जाएगी.

यूपी की योगी सरकार का ऐलान, बच्चों के भविष्य से खिलवाड़ नहीं, अयोग्य नहीं बनेंगे शिक्षक

स्वास्थ्य सप्ताह में लगेंगे 2000 कैम्प
उन्होंने बताया कि पूरे हफ्तेभर चलने वाले इस स्वास्थ्य सप्ताह में लगभग 2000 कैम्प लगेंगे और हर मंडल में एक कैम्प लगा. पूर्वाचल में जापानी इन्सेफेलाइटिस (जेई) व एक्यूट इन्सेफेलाइटिस (एईएस) से मौतों का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि इस बार जो 6 मौतें हुईं, अगले साल 2019 में एक भी ना हो. एससी-एसटी कानून के विरोध में भारत बंद के सवाल पर उन्होंने कहा कि चुनाव का माहौल है इस लिए यह राजनैतिक साजिश भी हो सकती है.