लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में तेज आंधी-तूफान आने को लेकर मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के मूताबिक आज आज फिर से पूर्वांचल और पश्चिमी उत्‍तरप्रदेश के कुछ जिलों में आंधी-तूफान और बारिश की संभावना जताई गई है. साथ ही मौसम विभाग ने कुछ जिलों में धूल भरी आंधी आने की भी संभावना जताई है. उधर, उत्‍तर प्रदेश की राजधानी में भीषण गर्मी से लोगों का हाल बुरा है. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक आंधी और बारिश की संभावना नहीं है.

 

यूपी में मौजूदा समय में मौसम अलग-अलग करवट ले रहा है. यूपी के कुछ हिस्‍सों में आंधी-तूफान का क्रम चल रहा है तो वहीं राजधानी में गर्मी के मारे लोगों का बुरा हाल है. गुरुवार सुबह मौसम विभाग ने यूपी के इटावा, औरैया, मैनपुरी, कन्‍नौज, फिरोजाबाद, जालौन, कानपुर देहात सहित आसपास के जिलों में तूफान के साथ बारिश होने की संभावना जताई है. इसके अलावा पश्चिमी यूपी के कुछ जिलों में धूल भरी आंधी के साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई गई है. बता दें कि बुधवार को मुरादाबाद, बरेली, अमरोहा सहित आसपास के जिलों में बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिली.

लखनऊ में गर्मी व उमस में इजाफा
उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ गर्मी एवं उमस में भारी इजाफा हुआ है. मौसम विभाग के अनुसार, इस सप्ताह के अंत तक आर्द्रता का स्तर और बढ़ेगा और तापमान में उछाल आएगा. हालांकि मौसम विभाग के मुताबिक, अगले कुछ दिनों तक आंधी और बारिश की संभावना नहीं है. यूपी मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के अनुसार, गुरुवार को पूर्वांचल और बुंदेलखंड के कई जिलों में अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के पार दर्ज किया जाएगा. लखनऊ का अधिकतम तापमान हालांकि 39 डिग्री के आसपास रहेगा, लेकिन दिन में आद्र्रता का स्तर 90 फीसदी के आसपास दर्ज किया जाएगा, जिससे उमस बढ़ेगी. मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जबकि अधिकतम तापमान 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. लखनऊ के अतिरिक्त गुरुवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 22 डिग्री, कानपुर का 26 डिग्री, इलाहाबाद का 27 डिग्री, गोरखपुर का 27.5 डिग्री और झांसी का 28 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.