लखनऊ. उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ सहित राज्य के अधिकांश जिलों में सोमवार सुबह से तेज बारिश होने से जनजीवन पूरी तरह से अस्त व्यस्त हो गया है. इससे तापमान में भी भारी गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग ने अगले 48 घंटों के दौरान पूर्वांचल के दर्जनभर जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. उधर, राजधानी में भारी बारिश के चलते यूपी सरकार के मंत्री जय कुमार सिंह जैकी के घर के बाहर पानी जमा हो गया है. Also Read - UP: युवती ने 2 साल पहले जिस 'अशोक राजपूत' से की थी शादी, वह निकला अफजल खान

Also Read - Corona Spike in UP: यूपी में COVID19 के 15,353 नए केस आए इलाहाबाद HC में कल से ऑनलाइन सुनवाई

  Also Read - UP Zila Panchayat Chunav 2021: बीजेपी ने कुलदीप सिंह सेंगर की पत्‍नी संगीता सेंगर का टिकट किया कैंसिल

मौसम विभाग के निदेशक जे.पी गुप्ता के अनुसार, आज दिनभर में रुक-रुककर तेज बारिश होती रहेगी. मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता के मुताबिक, मानसून पूरी तरह से उत्‍तर प्रदेश में पहुंच चुका है. इसका असर दिखाई देगा. अगले सप्ताह के अंत तक अच्छी बारिश होने की पूरी संभावना है. अगले 48 घंटों के दौरान लखनऊ एवं पूर्वांचल के कई जिलों में भारी बारिश होगी. इससे तापमान में कमी दर्ज की जाएगी.

न्‍यूनतम तापमान 20 डिग्री पहुंचा

मौसम विभाग के अनुसार, सोमवार को राजधानी लखनऊ का न्यूनतम तापमान 20 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने का अनुमान है. लखनऊ के अतिरिक्त सोमवार को बनारस का न्यूनतम तापमान 21 डिग्री, कानपुर का 22.1 डिग्री, गोरखपुर का 24 डिग्री, इलाहाबाद का 25.3 डिग्री और झांसी का 22 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

दिल्ली में खतरे के निशान से ऊपर यमुना, लोहा पुल बंद, 27 ट्रेनें रद्द, 7 के रूट बदले

रेल और हवाई सेवा पर बारिश का असर

इस बीच भारी बारिश की वजह से रेल एवं हवाई सेवाओं पर भी असर पड़ा है. रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक, बारिश की वजह से कई रेलगाड़ियां अपने नियत समय से देरी से चल रही हैं. श्रमजीवी एक्सप्रेस, बरेली एक्सप्रेस, वाराणसी लखनऊ इंटरसिटी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस सहित कई गाड़ियां घंटों देरी से चल रही हैं. वहीं हवाई यातायात पर भी भारी बारिश का असर देखा जा रहा है. लखनऊ एयरपोर्ट के अधिकारियों के मुताबिक, बारिश की वजह से कई उड़ानों के समय में बदलाव किया गया है. कई उड़ानें रद्द की गई हैं, जिससे यात्रियों को परेशानियों का सामना करना पड़ा है.