लखनऊ : उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के राम मनोहर लोहिया अस्पताल के डॉक्टरों ने एक अच्छी पहल करते हुए ‘हेल्प मी डियर’  नाम के एक मोबाइल ऐप को लांच किया है. इस ऐप का मकसद हादसे में घायल हुए, जहर खुरानी का शिकार व याददाश्त खो चुके  लोगों की मदद करना तो है ही, साथ ही इसके जरिए गुमशुदा बच्चों की पहचान और सफर में छूटे समान को तलाशने में भी मदद मिल सकती है. चिकित्सकों का कहना है कि देश भर में आए दिन होने वाले रेल हादसों व सड़क हादसों में घायल हुए यात्रियों की पहचान करने के मकसद से इस ऐप को विकसित किया है.

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के मुताबिक़ दुर्घटना में घायल या जहरखुरानी के शिकार लोगों की पहचान इस ऐप की मदद से आसानी से की जा सकेगी. प्रदेश के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने डॉ. विनोद कुमार आर्य द्वारा तैयार किए गए इस ऐप की सराहना की है. लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया अस्पताल के चिकित्सक डॉ. विनोद कुमार आर्य द्वारा तैयार एप ‘हेल्प मी डियर’ को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. डॉ. आर्य का कहना है कि सड़क हादसे, रेल हादसे या जहरखुरानी के बाद बेहोश मिले व्यक्ति की पहचान में काफी परेशानियां आती थीं. लोगों तक पहुंच बनाना काफी कठिन होता था, इस परेशानी से निजात पाने के लिए ‘हेल्प मी डियर’ तैयार किया गया है, जो काफी कारगर साबित हो सकता है.

इस ऐप पर पीड़ित व्यक्ति की फोटो अपलोड करनी होती है. जिसके जरिए इस एप को इस्तेमाल कर रहा व्यक्ति फोटो से संबंधित व्यक्ति को पहचान लेगा. पहचानकर्ता को ऐप के जरिए यह जानकारी मिल जाएगी कि पीड़ित की फोटो कब और कहां अपलोड की गई है. इस तरह वह आसानी से संबंधित व्यक्ति से संपर्क कर सकता है. लोहिया अस्पताल के निदेशक डॉ. डी.एस. नेगी ने बताया, इस ऐप के जरिए हादसे में घायल हुए लोगों को मदद तो मिलेगी ही, भीड़ में गुम हुए बच्चे की भी पहचान और सफर में छूटे समान को तलाशने में भी मिल सकती है. उनका कहना है कि यह ऐप लोगों की मदद के लिए काफी कारगर साबित होगा.

इस बीच, चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह ने बताया, कोई भी अनहोनी होने पर ‘हेल्प मी डियर ऐप’ पर उससे प्रभावित व्यक्ति की फोटो डाली जाएगी. फोटो अपलोड करते ही इस ऐप पर दिनांक, समय एवं स्थान खुद ब खुद दिखने लगेगा. जिससे उसकी पहचान आसानी से हो सकेगी. ‘हेल्प मी डियर’ ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. ( इनपुट एजेंसी )