लखनऊ: धर्मनगरी अयोध्‍या में 14 कोसी परिक्रमा से लेकर शिवसेना और विहिप के कार्यक्रमों को देखते हुए सुरक्षा व्‍यवस्‍था कड़ी कर दी गई है. चप्‍पे-चप्‍पे पर सुरक्षाकर्मियों के अलावा ड्रोन कैमरे से निगरानी की जा रही है. अयोध्‍या में किसी भी अनहोनी घटना से निपटने के लिए आतंक निरोधी दस्‍ते के दो दल तैनात कर दिए गए हैं. Also Read - Ayodhya Ram Mandir: मंदिर निर्माण का प्रथम चरण, भव्य मंदिर में चांदी के सिंहासन पर बैठेंगे रामलला, CM योगी की गोद में पहुंचे नए स्थान पर

Ayodhya 1 Also Read - बाबरी विध्वंस मामले में 24 मार्च को दर्ज होंगे आरोपियों के बयान

बता दें कि कार्तिक शुक्ल नवमी के पर्व पर अयोध्या में 14 कोसी परिक्रमा के श्रीगणेश के साथ ही कार्तिक मेला भी शुरू हो गया है. कार्तिक शुक्ल पूर्णिमा यानी 23 नवम्बर तक चलने वाले इस मेले में देश-विदेश के लाखों श्रद्धालु अयोध्‍या पहुंचे हैं. 14 कोसी परिक्रमा आज तक चलेगी. 42 किलोमीटर लंबे परिक्रम पथ पर मेला प्रशासन की ओर से सुरक्षा के पुख्‍ता इंतजाम किए गए हैं. भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने सरयू स्‍नान घाटों से लेकर नागेश्‍वर मंदिर समेत परिक्रम पथ पर संकरे और गहरे क्षेत्रों में बैरिकेडिंग की व्‍यवस्‍था की है. नदी के घाटों पर जल पुलिस और पीएसी के जवानों की तैनाती की गई है. वहीं 14 कोसी परिक्रमा के दौरान संवेदनशील स्‍थानों पर एटीएस कमांडों को तैनात किया गया है. Also Read - अयोध्या: आखिकार तंबू से निकलेंगे रामलला, फाइवर के मंदिर में होंगे शिफ्ट

Ayodhya 2

इतनी बढ़ाई गई सुरक्षा
एसपी सिटी अनिल कुमार सिसौदिया के मुताबिक, एटीएस के 22 कंमाडो को अयोध्‍या मेला क्षेत्र में संवेदनशील स्‍थानों पर तैनात किया गया है. इसके अलावा सात एएसपी, 16 डीएसपी, 25 निरीक्षक, 150 उपनिरीक्षक, 550 महिला व पुरुष सिपाही व एक कंपनी आरपीएफ को अलग-अलग स्‍थानों पर तैनात किया गया है. बताया कि परिक्रमा मार्ग पर चप्‍पे-चप्‍पे पर हमारी नजर रहेगी. हर स्थिति से निपटने के लिए सुरक्षा बल 24 घंटे तैयार रहेगा.

Ayodhya 3

25 नवंबर को धर्मसभा का आयोजन
विश्व हिन्दू परिषद के क्षेत्रीय संगठन मंत्री अम्बरीश सिंह ने बताया कि 25 नवम्बर को अयोध्या के बड़ा भक्तमाल की बगिया, पंच कोसी परिक्रमा मार्ग, रामघाट के प्रांगण में ‘विराट धर्म सभा’ का आयोजन दोपहर 12 बजे किया जाएगा. अयोध्या में दिव्य और भव्य मंदिर निर्माण हो यह संकल्प हम सबने ले रखा है. उन्होंने कहा कि संघ परिवार का प्रत्येक अनुसांगिक संगठन इस कार्यक्रम को व्यापक स्वरूप प्रदान करने के लिए तत्पर हो गया है.

यूपी सरकार के मंत्री का दावा, लोकसभा चुनाव से पहले CM योगी करेंगे राम मंदिर का शिलान्यास

24 को आएंगे शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे
बता दें कि शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे अयोध्‍या में 24 नवंबर को सरयू आरती करेंगे. 25 नवंबर को श्रीराम जन्‍मभूमि पर विराजमान भगवान रामलला के दर्शन करेंगे. इसके अलावा उद्धव ठाकरे संतों का भी आशीर्वाद प्राप्‍त्‍ा करेंगे.

अयोध्‍या में धर्म सभा की तैयारी को लेकर विहिप-संघ परिवार सक्रिय, 25 नवम्बर को है आयोजन