गौतम बुद्धनगर: उत्तर प्रदेश के गौतमबुद्ध नगर जिले के सेक्टर-63 के एक मकान में चल रहे अवैध कॉल सेंटर के जरिए ठगी का कारोबार चलाने वाले गिरोह का भंडाफोड़. गिरोह के संचालक गुजरात के रहने वाले है. गोपनीय सूचना के आधार पर थाना फेस-3 व साइबर क्राइम की संयुक्त टीम ने छापेमारी कर अवैध कॉल सेंटर के संचालक राजेंद्र खालसा व अभिषेक भारद्वाज समेत 31 लोगों को गिरफ्तार करने में कामयाबी पाई है. पुलिस ने भारी मात्रा में दस्तावेज भी बरामद किए.

विहिप ने सरकार से कानून लाकर राम मंदिर निर्माण करने को कहा: आलोक कुमार

गुजरात के रहने वाले हैं दोनों संचालक
पुलिस के मुताबिक इन लोगों के कब्जे से 34 कम्प्यूटर CPU, 34 मॉनीटर, 34 हेडफोन आदि अन्य उपकरण के अलावा चेकबुक, एटीएम कार्ड आदि समेत तमाम दस्तावेज बरामद हुए हैं. पकड़े गए दोनों कॉल सेंटर संचालक गुजरात के रहने वाले हैं. वहीं ज्यादातर कर्मचारी नगालैंड के दीमापुर जिले के निवासी हैं. ये लोग कॉल सेटर की आड़ में विदेशी नागरिकों के डाटा अवैध रूप से हासिल कर टैक्स में छूट दिलाने का लालच और किसी के विरोध करने पर पुलिस का डर दिखाकर धमका कर हर रोज लाखों रुपए ऑनलाइन मंगवाकर हड़प रहे थे. इन सभी से पूछताछ की जा रही है.

बैंक आफ बड़ौदा की ATM मशीनों के सॉफ्टवेयर में छेड़छाड़ कर करोड़ों की चोरी, 2 गिरफ्तार

कनाडा पुलिस से मिले थे इनपुट
एसएसपी डॉ. अजयपाल शर्मा ने बताया कि पकड़े गए लोगों में कॉल सेंटर संचालक राजेंद्र खालसा और अभिषेक भारद्वाज अहमदाबाद (गुजरात) के निवासी हैं. इनके अलावा नजाई, अविका, इनोवी, विकेतो, महासीबोटाऊ, नामगिनखुलुन, नीमा जमीर, आकाटो, मकोम आर. किमचुगर, ब्रहमानंद, किखलो लासूह, हमसन, लानू, खुजलोटो, न्यूग्रो, ओम्टस सोमी, खीखी, काटो जाहिमो, हुम्मका आई, थेजासेटो, एचिगोम, के.ए. मतांग, चुम्बा व कायवांग निवासी नगालैंड, जेम्स थूमाई व होरिचान मणिपुर के निवासी, जानसन डनटस महाराष्ट्र निवासी और अभिषेक कुमार इलाहाबाद के हंडिया का निवासी है.

उन्होंने बताया कि अमेरिका और कनाडा पुलिस से इनपुट मिलने के बाद उनके द्वारा गठित स्पेशल सेल ने गुरुवार शाम कॉल सेंटर पर छापा मारा था, जहां से यह लोग गिरफ्तार किए गए. पूछताछ में सभी कर्मचारियों ने बताया कि उन्हें नहीं पता था कि यह कॉल सेंटर फर्जी है. उन्हें वैध कॉल सेंटर बताकर नौकरी दी गई थी. सैलरी के अलावा उन्हें रहने और खाने की सुविधाएं भी दी जाती थीं.(इनपुट एजेंसी)