लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश में सड़क हादसों में हर साल हजारों लोग दम तोड़ रहे हैं. जबकि तीन गुना से ज्‍यादा लोग विकलांग हो रहे हैं. इन हादसों का सबसे बड़ा कारण ट्रैफिक नियमों की अनदेखी है. ज्‍यादातर लोग लापरवाही से वाहन दौड़ते हैं और ट्रैफिक नियमों को नहीं मानते हैं. इसमें लोगों का बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चलना सबसे बड़ी वजह है. ऐसे में हेलमेट के प्रति जागरूक पैदा करने के लिए यूपी में इटावा की ट्रैफिक पुलिस ने करवाचौथ का सहारा लिया है. ट्रैफिक पुलिस ने महिलाओं से अपील की है कि वो करवाचौथ पर पति से हेलमेट पहनने का वचन जरूर लें. Also Read - दहेज़ में स्कूटर नहीं मिला तो पति ने पत्नी की Nude Pics की वायरल, स्क्रीनशॉट भेजकर कहा- देखो तो...

Also Read - दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने काटना चाहा चालान, तो बोनट पर लटका कर कई मीटर घसीटा, Video Viral

  Also Read - Delhi Liquor Shops: शराब के लिए ऐसी अनोखी कतार कहीं और नहीं, हेलमेट व बोतलों से चलाया जा रहा काम

इटावा की ट्रैफिक पुलिस ने अपने अभियान को लेकर पोस्टर जारी किया है, जो कि सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. ‘इस करवाचौथ अपने पति को हेलमेट पहनाएं, पति की लंबी उम्र पाएं’ जैसे स्लोगन लिखे पोस्टर इटावा में कई स्थानों पर लगे दिखाई दे रहे हैं. यह अपील ट्रैफिक पुलिस ने करवाचौथ पर विशेष रूप से महिलाओं से की है. ट्रैफिक पुलिस का कहना है कि लाख अभियान चलाने के बावजूद दुपहिया वाहन सवारों में हेलमेट के प्रति जागरूकता नहीं बढ़ रही है. इसके चलते आए दिन लोग तेज रफ्तार वाहन चलाने की होड़ में हादसे का शिकार हो रहे हैं.

Karwa Chauth 2018: करवा चौथ पूजन विधि और पूजा सामग्री की पूरी लिस्ट यहां देखें

चेकिंग अभियान चलाकर भी हेलमेट का चलन नहीं बढ़ा पाई पुलिस

ट्रैफिक पुलिस लगातार चेकिंग अभियान चलाकर भी हेलमेट का चलन नहीं बढ़ा पाई है. इस बीच करवाचौथ का त्‍यौहार आने पर ट्रैफिक पुलिस ने इसका सहारा लिया है. ट्रैफिक पुलिस की ओर से पूरे इटावा जिले में हजार से अधिक पोस्टर लगवाए गए हैं. इटावा के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक अशोक कुमार त्रिपाठी का कहना है कि त्योहारों के जरिए ही सही लोगों को जागरूकता होना चाहिए. करवाचौथ पर इस बार महिलाओं से अपील की गई है कि वह अपने पति से हेलमेट का गिफ्ट लें और उनसे हमेशा पहनने का वचन लें. ताकि असमय होने वाले हादसे पर रोक लगाई जा सके.