बहराइच/लखीमपुर खीरी: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि साढ़े चार वर्ष में भारत आर्थिक क्षेत्र में विश्व में नौवें स्थान से आगे बढ़कर छठे स्थान पर पहुंच चुका है. वर्ष 2030 तक भारत दुनिया की तीसरी आर्थिक शक्ति ताकत बनेगा. उन्होंने साफ किया कि 2019 का लोकसभा चुनाव प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर ही लड़ा जाएगा. साथ ही दावा किया कि सपा-बसपा गठबंधन से लोकसभा चुनाव पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा. गृहमंत्री राजनाथ सोमवार को बहराइच और लखीमपुर खीरी जिले में थे. जनपद बहराइच में गृह मंत्री ने भारत-नेपाल सीमा पर स्थित रुपईडीहा में 200 करोड़ से बनने वाले एकीकृत जांच चौकी के शिलान्यास किया.

राजनाथ ने कहा कि यहां 145 एकड़ भूमि में 200 करोड़ की लागत से चेक पोस्ट का निर्माण कराया जाएगा. उन्होंने कहा कि पहली बार उत्तर प्रदेश की पहली एकीकृत जांच चौकी रुपईडीहा होगी, जो सभी आधुनिक सुख सुविधाओं से लैस होगी. उन्होंने कहा कि ऐसी भी सूचनाएं मिलती रहती हैं कि पड़ोसी देश नेपाल से पाकिस्तान के आतंकवादी भारत मे घुसने की फिराक में रहते हैं. एकीकृत चौकी से इस पर अंकुश लगेगा. राजनाथ ने कहा कि भारत के सभी पडोसी देशों से मधुर सम्बन्ध हैं और वह मधुर संबंध बनाने का इच्छुक भी रहा है, लेकिन एक देश पाकिस्तान को छोड़कर. पाकिस्तान अपनीं हरकतों से बाज नहीं आता. जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को पाक बढ़ावा देता रहा है.

PM मोदी के ‘नमो एप’ पर पूछा जा रहा सवाल, क्या लोकसभा चुनाव पर महागठबंधन का असर होगा?

उन्होंने कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी ने कहा करते थे कि दोस्त तो बदले जा सकते हैं, मगर पड़ोसी नहीं बदला जा सकता. इसलिए पड़ोसियों से संबंध अच्छे रखने चाहिए. हम संबंध बेहतर रखना चाहते हैं, लेकिन पाकिस्तान इस हकीकत को आज नहीं तो कल समझेगा. उन्होंने कहा कि भारत दुनिया का ताकतवर देश बन चुका है. हालात बिल्कुल बदले हुए है. अर्थव्यवस्था में भी भारत तेजी से आगे बढ़ रहा है. वर्ष 2014 में भारत 9वें स्थान पर था. साढ़े चार वर्ष में भारत दुनिया के 10 देशों में 6ठे स्थान पर पहुंच चुका है. वर्ष 2030 में भारत, अमेरिका, रूस, और चीन में से किसी एक को पछाड़कर विश्व की तीसरी आर्थिक शक्ति के रूप में उभरेगा.

पत्रकार वार्ता के दौरान राजनाथ ने कहा कि भाजपा 2019 का लोकसभा चुनाव प्रधानमंत्री मोदी के चेहरे पर लड़ेगी और यूपी में 72 से ज्यादा सीटों पर जीतेगी. राजनाथ ने कहा कि सपा-बसपा गठबंधन से लोकसभा चुनाव पर कोई फर्क नहीं पड़ेगा, क्योंकि जनता ने अब तक विकास को वोट दिया और आगे भी विकास को ही देगी. उन्होंने कहा कि राफेल मामले में कांग्रेस लगातार झूठ बोल रही है. इससे पहले राजनाथ सिंह लखीमपुर खीरी पहुंचे, जहां उन्होंने एसएसबी मुख्यालय के प्रशासनिक भवन व मेस का उद्घाटन किया. साथ ही पौधरोपण भी किया. यहां उन्होंने सैनिकों और अधिकारियों को राष्ट्रीय स्वाभिमान की याद दिलाई और कहा कि हमारे सैनिक सरहद पर खड़े होकर राष्ट्रीय स्वाभिमान की भावना के साथ काम कर रहे हैं.