लखनऊ: लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदान के लिए उत्तर प्रदेश की आठ लोकसभा सीटों- कैराना, सहारनपुर, मुजफ्फरनगर, मेरठ, बिजनौर, बागपत, गाजियाबाद और गौतबुद्घनगर पर गुरुवार को मतदान शुरू हो गया है.

 

मतदाताओं में भी मतदान को लेकर काफी उत्साह देखने को मिल रहा है. मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से पहले ही लोग कतारों में खड़े दिखे. हर कोई पहला वोटर बनना चाहता है. पहले चरण में लगभग 1.52 करोड़ मतदाता कुल 96 प्रत्याशियों की किस्मत का फैसला करेंगे. आयोग ने निष्पक्ष चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. मतदान स्थलों पर सीसीटीवी और ड्रोन कैमरों से भी निगरानी रखी जाएगी.

जम्मू-कश्मीर में पोलिंग बूथों पर मतदाताओं की भारी भीड़, दो सीटों के लिए डाले जा रहे वोट

इन नेताओं की प्रतिष्‍ठा दांव पर
पहले चरण में जिन सियासी दिग्गजों की प्रतिष्ठा दांव पर हैं, उनमें केंद्रीय मंत्री महेश शर्मा गौतम बुद्घ नगर से, जनरल वीके सिंह गाजियाबाद से और सत्यपाल सिंह बागपत से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) से चुनाव लड़ रहे हैं. राष्ट्रीय लोक दल (रालोद) अध्यक्ष अजित सिंह मुजफ्फरनगर और उनके बेटे व पार्टी उपाध्यक्ष जयंत चौधरी बागपत से सपा-बसपा-रालोद गठबंधन से चुनाव मैदान में हैं.

Lok Sabha election 2019: पहले चरण में 91 सीटों पर सात बजे से मतदान शुरू

निष्‍पक्ष चुनाव के लिए आयोग की पूरी तैयारी
मुख्य निर्वाचन अधिकारी एल. वेंकटेश्वर लू ने कि मतदान पूरी तरह स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण हो, इसके लिए आयोग ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं. मतदेय स्थलों पर निगरानी के लिए 1581 डिजिटल कैमरे, 816 वीडियो कैमरे और 1741 वेब कास्टिंग कैमरे लगाये गए हैं. इस बार सभी मतदान केंद्रों पर वीवीपैट का भी प्रयोग हो रहा है.