लखनऊ: समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश की आजमगढ़ लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे. समाजवादी पार्टी ने रविवार को इसकी घोषणा की. बता दें कि आजमगढ़ की सीट से सपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव सांसद हैं.

 

लोकसभा चुनाव 2019 में यूपी में भारतीय जनता पार्टी को रोकने के लिए समाजवादी पार्टी और बसपा ने गठबंधन किया है, इसमें उसके साथ आरएलडी भी शामिल है. इस गठबंधन के बाद लोगों की नजर इस बात पर टिकी हुई थी कि मायावती और अखिलेश यादव किस सीट से चुनावी मैदान में उतरेंगे. हालांकि बीते दिनों बसपा सुप्रीमो मायावती ने इन कयासों पर विराम लगाते हुए यह ऐलान किया था कि वे इस बार लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगीं. वहीं रविवार को अखिलेश यादव के नाम पर भी सस्पेंस खत्म हो गया है. समाजवादी पार्टी ने आज दो प्रत्याशियों की सूची जारी की है. जिसमें बताया गया है कि अखिलेश यादव आजमगढ़ से चुनाव लड़ेंगे. इसके अलावा यह भी बताया गया कि समाजवादी पार्टी के वरिष्ठ नेता मोहम्मद आजम खान रामपुर से चुनाव लड़ेंगे.

सपा के स्‍टार प्रचारकों की लिस्‍ट से मुलायम सिंह का नाम गायब, 40 नामों में नहीं मिली जगह

मुलायम सिंह है आजमगढ़ से सांसद
बता दें कि आजमगढ़ की सीट से मौजूदा सांसद अखिलेश यादव के पिता एवं सपा के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष मुलायम सिंह यादव हैं. लोकसभा चुनाव 2014 में मुलायम सिंह यादव ने दो लोकसभा सीटों मैनपुरी व आजमगढ़ से चुनाव लड़ा था, जिसमें दोनों सीटों पर वे विजयी रहे थे. इसके बाद मैनपुरी सीट उन्‍होंने छोड़ दी, जहां से बाद में तेज प्रताप यादव ने चुनाव लड़ा था और जीत हासिल की थी. मौजूदा समय में मुलायम सिंह यादव को सपा ने मैनपुरी सीट से उम्‍मीदवार घोषित किया है.