लखनऊ: राजधानी के चारबाग एरिया के दो बड़े होटलों में लगी आग की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं. घटना की उच्च स्तरीय जांच होगी. इसके साथ सरकार द्वारा मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए मुआवजा व घायलों को 50-50 हजार रुपए दिए जाने की घोषणा की गई है. बता दें कि आज सुबह लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन के पास दो होटल में आग गई. इससे पांच लोगों की मौत हो गई. कई लोग झुलस गए.

घटनास्थल पर पहुंची रीता बहुगुणा जोशी
प्रदेश सरकार की पर्यटन मंत्री रीता बहुगुणा जोशी घटनास्थल का जायजा लेने पहुंची. यहां उन्होंने घटना की मजिस्ट्रेट द्वारा घटना की जांच कराए जाने के आदेश दिए. इसके साथ ही प्रदेश सरकार ने मृतकों के परिजनों को दो-दो लाख रुपए और घायलों को 50-50 रुपए देने की घोषणा की है. उन्होंने घायलों को बेहतर इलाज देने की बात कही है.

ये हुई घटना, पांच लोगों की जिंदा जलने से मौत
राजधानी के चारबाग स्‍टेशन एरिया में स्थित एसएसजे इंटरनेशनल होटल के बार और रेस्टोरेंट में मंगलवार सुबह भीषण आग लग गई. आग ने पास के विराट होटल को भी चपेट में ले लिया. आग की सूचना पर आसपास होटलों में हड़कंप मच गया. इस दौरान सूचना पर पहुंची पुलिस और दमकल की टीम मौके पर पहुंच गई. दमकल की आधा दर्जन गाडि़यां आग बुझाने के काम में जुटी हुई हैं. एस पांडे, आईजी लखनऊ के मुताबिकि अब तक अग्निकांड में चार लोगों की मौत हो गई है, जबकि इमारत से 50 से ज्यादा लोगों को बचाया गया है. आग का कारण अभी भी पता लगाया जा सकता है. अगर जांच के दौरान होटल प्रबंधन के खिलाफ गड़बड़ी मिलने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

लखनऊ के दो होटल में लगी भीषण आग, पांच लोगों की मौत, कई झुलसे

शार्ट सर्किट से आग लगने की आशंका
एसएसपी दीपक कुमार ने बताया कि आसपास के लोगों के अनुसार, सुबह साढ़े पांच बजे होटल से धुआं निकलने लगा. पुलिस को सूचना करीब 6.15 बजे दी गई. मौजूदा समय सर्च ऑपरेशन जारी है. फर्स्ट फ्लोर पर सर्च चल रहा है. आग की वजह शार्टसर्किट हो सकती है. मामले की जांच की जाएगी. पहली नजर में लग रहा है कि बेसमेंट में आग लगी और ऊपर की तरफ बढ़ती चली गई. हादसे के वक्त 35 से 40 लोग होटल में मौजूद थे. सभी को निकाल लिया गया है. घटना के बाद से होटल का मैनेजर फरार है.