लखनऊ: उत्तर प्रदेश में लखनऊ नगर निगम ने लोगों की सेहत का ध्यान रखते हुए और पर्यावरण को सुरक्षित रखने के उद्देश्य से एक नई पहल की है. इसके तहत नगर निगम जनता को महज दो रुपये के किराये पर साइकिल उपलब्ध कराएगा. निगम की यह कवायद शुरू हो गयी है. लोगों को इसके लिए निगम की ओर से लॉन्च किया गया एक ऐप डाउनलोड करना होगा.

नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने इसके बारे में बताया कि निगम ने साइकिल योजना शुरू की है. एक घंटे के लिए महज दो रुपये में साइकिल दी जाएगी. इसके लिए लोगों को ‘जूमकार ऐप’ डाउनलोड करना होगा. उन्होंने बताया कि निगम से उपलब्ध साइकिल जीपीएस तकनीक से लैस होगी. इसका भुगतान पेटीएम से किया जा सकेगा. निगम से जुड़े पर्यावरण अभियंता पंकज भूषण के मुताबिक पहले चरण में 12 स्थानों पर यह सेवा उपलब्ध होगी. चयनित स्थानों में मुख्यतौर पर जनेश्वर मिश्र पार्क, ग्वारी चौराहा, पत्रकारपुरम, हुसड़िया चौराहा, हनीमैन चौराहा, सिंगापुर मॉल शामिल हैं.

दो रुपये में साइकिल की 24 घंटे सेवा
नगर निगम की ओर से दी जाने वाली साइकिल का लॉक भी कोड से संचालित होगा. लोगों को इस योजना से जोड़ने के लिए किराया महज दो रूपया रखा गया है लेकिन बाद में इसे 20 रूपये तक बढ़ाया जाएगा. अपर नगर आयुक्त पी.के. श्रीवास्तव ने बताया कि यह सेवा 24 घंटे उपलबध रहेगी. जीपीएस से लैस होने और कोड की व्यवस्था होने की वजह से इसमें मैनपॉवर की भी जरूरत नही होगी. साइकिल को शहर में कहीं भी ले जाने की अनुमति होगी हालांकि इसे वापस इसे तय स्थान पर ही खड़ा करना होगा. उन्होंने बताया कि शुरुआती दौर में कुछ जगहों पर ही इसकी पार्किंग की व्यवस्था की गई है बाद में इसे और बढ़ाया जाएगा. शनिवार से यह सेवा पूरे शहर में शुरू हो जाएगी.