नई दिल्ली: कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने मंगलवार (1अगस्त) को नया मोर्चा संभालते हुए लखनऊ कूच किया. किसानों के मुद्दे पर राहुल गांधी ने गोमती नगर स्थित नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (NHAI) के अफसरों से मिले. उन्होंने किसानों के मुआवजे को लेकर अफसरों से बातचीत की. जमीन अधिग्रहण से करीब 800 किसान प्रभावित हैं. Also Read - Kisan Andolan Latest Update: ‘दिल्ली चलो’ प्रदर्शन में शामिल होने के लिए पंजाब से निकले और किसान, 50,000 से ज्यादा बताई जा रही संख्या

वहीं, इससे पहले किसानों की समस्याओं को लेकर राज बब्बर ने पहले प्रशासन से बात की, जवाब से असंतुष्ट होकर वह अनिश्चितकालीन धरने पर बैठ गए थे. सोमवार को प्रशासन के आश्वासन के बाद उन्होंने धरना खत्म किया था. बब्बर ने यह भी कहा है कि अगर कोई किसान अपने हक के लिए हाईकोर्ट, सुप्रीम कोर्ट या डिस्ट्रिक्ट कोर्ट में केस करना चाहता है तो कांग्रेस उनके लिए वकील का इंतजाम करेगी.

बता दें कि जगदीशपुर के कठौरा में एनएचएआई ट्रक लेन तैयार कर रहा है. इसमें यूपीएसआईडीसी की जमीन आ रही है. उसने करीब 50 किसान परिवारों को जमीन आवंटित की थी. कांग्रेस की मांग है कि ट्रक लेन को किसान हित में आधा किलोमीटर पीछे से डायवर्ट किया जाए.

सूत्रों के मुताबिक, सरकार मुआवजे की रकम से बचने के लिए इस मांग के लिए तैयार नहीं है. माना जा रहा है कि राहुल गांधी अंबेडकरनगर में एनएचएआई के अधिकारियों से इस बारे में बात करेंगे कि मुआवजे की रकम न मिलने तक वहां किसानों के मकान न तोड़े जाएं.