लखनऊ: प्रदेश की राजधानी में स्मार्ट सिटी, अमृत योजना व प्रधानमंत्री आवास योजना की तीसरी वर्षगांठ के मौके पर दो दिवसीय कार्यशाला का भव्य आयोजन किया जा रहा है. इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रदेश को सौगात देने शनिवार को शाम 4:30 बजे लखनऊ पहुंचेंगे और इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में आयोजित राष्ट्रीय कार्यशाला में शिरकत करेंगे. इसके बाद वह दिल्ली वापस लौट जाएंगे और रविवार यानि 29 जुलाई को पुनः राजधानी आएंगे और कार्यक्रम का समापन करेंगे.

पीएम मोदी आज लखनऊ में, 3,897 करोड़ रुपये की 99 परियोजनाओं का करेंगे शिलान्यास

इन परियोजनाओं का होगा लोकार्पण

इस दौरान प्रधानमंत्री 28 जुलाई को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 3,897 करोड़ों रुपए की परियोजनाओं को प्रदेश की जनता को समर्पित करेंगे तथा 29 जुलाई को 81 कंपनियों के 60,228 करोड़ रुपए के निवेश से जुड़ी परियोजनाओं का उद्धघाटन करेंगे. इन 81 प्रोजेक्ट में से वर्ल्ड ट्रेड सेंटर( डब्ल्यूटीसी )के प्रोजेक्ट से सबसे ज्यादा रोजगार मिलेगा, यह कंपनी 10000 करोड़ रुपए का निवेश करने जा रही है. इसके बाद टीसीएसऔर टेग्ना इलेक्ट्रॉनिक्स की परियोजनाओं से क्रमशा 2300 करोड़ और 5000 करोड़ का निवेश मिलेगा.

UP: स्मार्ट सिटी की तीसरी वर्षगांठ पर पीएम मोदी प्रदेश को देंगे करोड़ों की सौगात

पीएमएवाई योजना के लाभार्थियों के खाते में मोदी 555 करोड़ रूपये करेंगे ट्रांसफर

उबेर लखनऊ, वाराणसी और गोरखपुर में 100 करोड़ तथा पतंजलि आयुर्वेद 500 करोड़ रुपए के निवेश के द्वारा प्रदेश के लोगों को रोजगार देगी. पीएम आवास योजना में सर्वाधिक ऋण देने वाले बैंक भी होंगे पुरस्कृत. इस अवसर पर प्रधानमंत्री पीएम आवास योजना के 1.11 लाख लाभार्थियों के खाते में 555 करोड रुपए ट्रांसफर करेंगे.

साथ ही पीएम आवास योजना के लिए सर्वाधिक ऋण देने वाले बैंकों को भी पुरस्कृत करेंगे. इस दौरान प्रधानमंत्री 28 जुलाई को प्रदेश की राजधानी लखनऊ में 3897 करोड़ों रुपए की परियोजनाओं को प्रदेश की जनता को समर्पित करेंगे तथा 29 जुलाई को 81 कंपनियों के 60228 करोड़ रुपए के निवेश से जुड़ी परियोजनाओं का उद्धघाटन करेंगे.

उद्योगपति भी करेंगे संबोधित

इस समारोह में उद्योग पतियों को भी बोलने के लिए आमंत्रित किया गया है जिसमें अडानी पावर के गौतम अडानी ,बिरला ग्रुप के कुमार मंगलम बिरला, आई टीसी के संजीव पुरी, एनएमसी हेल्थ केयर के डॉक्टर बी आर शेट्टी, लूलू ग्रुप के युसूफ अली और एस्सेल इंफ्रा के सुभाष चन्द्रा भी शामिल हैं.

लखनऊ को मिली 350 करोड़ की परियोजनाएं

प्रधानमंत्री शनिवार को जिन परियोजनाओं का लोकार्पण करेंगे उनमे 350 करोड़ की परियोजनाएं राजधानी से जुड़ी है. यह परियोजनाएं अमौसी मोहनलालगंज तथा चिनहट में शुरू होंगी. इस में सर्वाधिक 205 करोड का निवेश रक्षा क्षेत्र से जुड़ी पीटीसी इंडस्ट्रीज करेगी.

अनाहिता हॉस्पिटैलिटी 75 करोड़, कूड़े से बिजली बनाने वाली इको ग्रीन इंडस्ट्रीज 30 करोड़ , ब्राउन बेकरी 20 करोड़ और इंटरनेशनल फ्लाइट किचन 20 करोड़ का निवेश करेगी. पीटीसी सेना के उपयोग में आने वाले हवाई जहाज टैंक, ट्रक और अन्य युद्ध के साजो सामान से जुड़े जरूरी पार्ट्स का निर्माण करती है यह कंपनीअमौसी क्षेत्र में 205 करोड रुपए की निर्माण इकाई की स्थापना करेगी.