लखनऊ/देहरादून: अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर 21 जून को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उत्‍तराखंड की राजधानी देहरादून में योगा करेंगे. प्रधानमंत्री दून के भारतीय वन अनुसंधान संस्थान(FRI) में करीब 50 हजार योग साधकों के साथ कार्यक्रम में हिस्‍सा लेंगे. कार्यक्रम की तैयारियों को लेकर उत्‍तराखंड के मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने राष्ट्रीय आयोजन की समीक्षा की. उन्होंने कहा कि जून महीने में योग के प्रति जन-जागरूकता फैलाने के लिए ‘रन फॉर योगा’ के आयोजन किए जाएंगे.

पीएम नरेंद्र मोदी के दौरे पर इंडोनेशिया में हो रही है पतंग प्रदर्शनी, देखिए तस्वीरें

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की उपस्थिति में सामूहिक योग का प्रदर्शन देहरादून में पहली बार किया जाएगा. इसके लिए एफआरआई का प्रस्ताव किया गया है. सरकार ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (21 जून) के राष्ट्रीय आयोजन के लिए देहरादून का चयन किया गया है. 21 जून 2018 को 60000 प्रतिभागी सामूहिक योग प्रदर्शन करेंगे. सुबह 7 बजे से 7.45 बजे तक होने वाले मुख्य आयोजन से पहले 18 जून को रिहर्सल और 19 जून को फुल रिहर्सल किया जाएगा. इसमें उत्तराखण्ड पुलिस, सेना, अर्धसैनिक बल, एनसीसी, एनएसएस, स्काउट गाइड, योग संस्थान, स्कूल, कॉलेज, महिला व सीनियर सिटिजन संगठन, युवा क्लब, नेहरू युवा केन्द्र, आशा, एएनएम कार्यकत्री सहित अन्य लोग हिस्‍सा लेंगे. योग संस्थानों द्वारा प्रतिभागियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा.

मुख्‍य सचिव ने की तैयारियों की समीक्षा
उत्‍तराखंड सचिवालय में बैठक करते हुए मुख्‍य सचिव ने विभिन्न आयोजन समितियों का गठन किया. मुख्य सचिव की अध्यक्षता में अपैक्स कमेटी, एडीजी की अध्यक्षता में कानून व्यवस्था समिति, सचिव आयुष की अध्यक्षता में समन्वय समिति, कुलपति आयुर्वेद विश्वविद्यालय की अध्यक्षता में योग समिति, डीएम देहरादून की अध्यक्षता में आयोजन स्थल समिति, सचिव परिवहन की अध्यक्षता में परिवहन समिति, सचिव सूचना की अध्यक्षता में मीडिया समिति, नगर आयुक्त की अध्यक्षता में स्वछता समिति का गठन किया गया. इसके साथ ही सभी संबंधित विभाग एक नोडल अधिकारी नामित करेंगे. ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और पास की व्यवस्था आइटीडीए द्वारा की जाएगी. उन्होंने यह भी निर्देश दिए कि प्रतिभागियों के प्रशिक्षण की व्यवस्था दक्ष योग गुरु के माध्यम से की जाय. व्यवस्थाओं की दिन प्रतिदिन निगरानी के लिए एक कंट्रोल रूम भी बनाया जाएगा.