प्रयागराज: हिंदुस्तानी एकेडमी की ओर से गुरु गोरक्षनाथ शिखर सम्मान समेत आठ पुरस्कारों की घोषणा कर दी गई है. इस बार एकेडमी की ओर से दिए जाने वाले प्रतिष्ठित गुरु गोरक्षनाथ शिखर सम्मान गोरखपुर के डॉ. प्रदीप कुमार राव को प्रदान किया जाएगा. राव को उनकी कृति ‘गुरु गोरक्षनाथ एवं आदिकालीन साहित्य’ पर कार्य के लिए पांच लाख रुपये की पुरस्कार राशि प्रदान की जाएगी. कई पुरस्कारों की घोषणा की गई है. इनमें से लेखक कुलदीप राघव को उनकी कृति ‘इश्क मुबारक’ के लिए हिंदुस्तानी एकेडमी युवा लेखन सम्मान (कथा) प्रदान किया जाएगा. जिनके नामों की घोषणा हुई है, उन्हें सीएम योगी द्वारा पुरस्कृत किया जाएगा. Also Read - यूपी में फिल्म सिटी को लेकर बॉलीवुड के जाने-माने चेहरों के साथ CM योगी आदित्यनाथ की मुलाकात, निकल कर आएगी बड़ी बात!

वर्ष 2019 में प्राप्त आवेदनों के आधार पर पुरस्कारों की घोषणा एकेडमी के अध्यक्ष डॉ. उदय प्रताप सिंह की ओर से की गई है. 2.50 लाख रुपए की राशि वाला गोस्वामी तुलसी दास सम्मान ‘रामचरित मानस की पांडुलिपियां’ पुस्तक के लिए संयुक्त रूप से पांडुलिपि विशेषज्ञ उदयशंकर दुबे व बीएचयू न्यूरोलॉजी विभाग के प्रो. विजयनाथ मिश्र को प्रदान किया जाएगा. इसी तरह ‘धर्मचक्र’ पुस्तक पर दो लाख रुपए का भारतेंदु हरिश्चंद्र सम्मान शहर के ही डॉ. विजयानंद को दिया जाएगा. Also Read - Film City in UP: यूपी सरकार का ऐलान, राज्य के इन क्षेत्रों में बनेगी फिल्म सिटी, मिलेगा रोजगार को बढ़ावा

इसी तरह ‘हिंदी भाषा के आयाम’ पुस्तक पर दो लाख रुपए की राशि वाला महावीर प्रसाद द्विवेदी सम्मान मऊ के डॉ. सर्वेश पांडेय को देने का निर्णय लिया गया है. Also Read - Sarkari Naukri in UP: योगी सरकार का बड़ा फैसला, 3 महीने में भरे जाएंगे रिक्त पड़े सरकारी पद, 6 महीने के अंदर मिलेगा ज्वॉइनिंग लेटर

एक लाख रुपए की सम्मान राशि वाला फिराक गोरखपुरी सम्मान अंबेडकर नगर के रामसहाय मिश्र कोमल शास्त्री को दिया जाएगा. यह सम्मान उनको उनकी कृति ‘वक्त के बाजार में’ के लिए प्रदान किया जाएगा. इसी तरह इस बार का कुंभनदास ब्रजभाषा सम्मान हाथरस के भोजराज सिंह भोज को देने का निर्णय लिया गया है. यह पुरस्कार उनको ‘अन्नदाता-किसान’ पुस्तक के लिए दिया जाएगा.

इसी तरह लखनऊ की गरिमा सक्सेना को उनकी काव्य रचना ‘मैं छिपा सूरज कहां’ के लिए 11 हजार रुपए की राशी वाला युवा लेखन सम्मान (कविता) दिया जाएगा. इसी तरह ‘इश्क़ मुबारक’ के लेखक कुलदीप राघव को युवा लेखन पुरस्कार दिया जाएगा. इस पुरस्कार के साथ 11 हज़ार रुपए की राशि प्रदान की जाएगी. अकादमी के अध्यक्ष डॉ. उदय प्रताप सिंह ने गुरुवार को यह घोषणा करते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण खत्म होने के बाद चयनित रचनाकारों को मुख्यमंत्री सम्मानित करेंगे.